जानिए व्यायाम किस तरह बढ़ाता है आपकी उम्र
जानिए व्यायाम किस तरह बढ़ाता है आपकी उम्र
Share:

व्यायाम करना हेल्थी होता है. ये सभी करते है और इससे उनकी सेहत को काफी लाभ भी पहुँचता है. बड़े-बुजुर्ग भी आज की युवा  पीढ़ी को सुबह की सैर और रोजाना वॉक करने की सलाह देते हैं. कसरत करना हर किसी के लिए अच्छा होता है. रोजाना टहलने से आप सेहतमंद रहते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि सिर्फ 30 मिनट की सैर आपकी जिंदगी  के 7 साल बढ़ा देगी. व्यायाम आपके लिए कितना फायदेमंद होने वाला है इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

दरअसल, यह स्टडी जर्मनी के सारलैंड यूनिवर्सिटी में 30 से 60 साल के 69 स्वस्थ लोगों पर शोध करके किया गया, जो रोज  व्यायाम नहीं करते थे. वहीं बता दें शोधकर्ताओं के अनुसार केवल 30 मिनट सैर  कर आपकी उम्र सात साल तक बढ़ सकती है. साथ ही शोधकर्ताओं के अनुसार रोजाना थोड़ी सी कसरत कर दिल का दौरा पड़ने की संभावना को काफी कम किया जा सकता है. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि किस तरह के लाभ होते हैं थोड़ी देर के व्यायाम से. 

उम्र बढ़ाएं
परिश्रम  कर बुढ़ापे को भी कम किया जा सकता है. रोजाना के व्यायाम से  उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम किया  जा सकता है. इस तरह लोग 70 की उम्र में भी जवान दिख सकते हैं और 90 से 95  साल तक जी सकते हैं.

खान-पान
खान-पान से शरीर पर सबसे ज्यादा असर होता हैं इसलिए अच्छा व स्वस्थ खान-पान लेना चाहिए. इस शोध के अनुसार सभी को रोजाना कम से कम 30  मिनट तक टहलना चाहिए ताकि आपकी उम्र बढ़ सकें .

साबुन से बेहतर है सैनिटाइजर, जानिए इसके मिथक और हकीकत

नाईट ड्राइविंग करते हैं तो हो जाएं अलर्ट, रखें इन बातों का ख्याल

बिग बी की तबीयत हुईं खराब, स्पेशल नहीं बन सका हजारों फैंस का 'संडे'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -