नाईट ड्राइविंग करते हैं तो हो जाएं अलर्ट, रखें इन बातों का ख्याल
नाईट ड्राइविंग करते हैं तो हो जाएं अलर्ट, रखें इन बातों का ख्याल
Share:

कई लोग कहीं भी घूमने जाने के लिए रात में ही ट्रैवल करना पसंद करते हैं. खासकर तब, जब वो अपनी गाड़ी से ट्रैवल कर रहे हों. नाईट का सफर वैसे तो बेहद ही अच्छा होता है लेकिन इसके साथ आपकी सेहत को कुछ नुकसान भी होता है जिसके बारे में उनको नहीं पता होता. हालांकि, रात में हाइवे पर बड़े-बड़े वाहन अधिक चलते हैं. ऐसे में यदि आप फैमिली के साथ कहीं ट्रैवल पर अपनी कार से जा रहे हैं, तो गाड़ी चलाते वक्त खास सावधानी बरतने के साथ-साथ अलर्ट होकर चलना भी जरूरी हो जाता है. 

बता दें, इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक दो वर्ष के अंतराल में 6 से 12 मई को ”ग्लोबल रोड सेफ्टी वीक” के तौर पर मनाया जाता है. अगर आप भी करते हैं तो कुछ बातों का खास ध्यान रखें. 

* अपनी गाड़ी की सर्विसिंग करवा लें. ब्रेक, लाइट, हॉर्न, टायर आदि की जांच करवा लें कि कहीं ये सब अच्छी तरह से काम कर रहे हैं या नहीं. कार की हैड लैंप, टेल लैंप और फॉग लैंप को साफ कर लें ताकि रास्ते में अंधरा हो, तो सड़क पर हर चीज को साफ से देख सकें.

* रात के सफर पर निकलने की योजना बना रहे हैं, तो अपनी नींद पूरी कर लें. पैकिंग करने के बाद दिन में कम से कम चार-पांच घंटे की नींद जरूर ले लें. ड्राइव करते समय कई बार नींद पूरी ना होने से झपकी भी आने लगती है, जो आपको किसी भयंकर दुर्घटना का शिकार बना सकता है.

* कार के शीशे, रियर व्यू और विंड शील्ड को भी साफ कर लें, ताकि सामने से आ रहे वाहनों की लाइट से कार चलाते समय परेशानी का सामना न करना पड़े. कार चलाते समय अपने रियर मिरर को अच्छी तरह से एडजस्ट कर लें ताकि पीछे से आने वाले दूसरे वाहनों की लाइट आपकी आंखों पर डायरेक्ट ना पड़े.

* रात में गाड़ी चलाते समय स्पीड का खास ख्याल रखें. अधिक तेज चलाने से कई बार कार आउट ऑफ कंट्रोल भी हो सकता है. कम रोशनी होने के कारण सड़क की हालत के बारे में पता नहीं चल पाता, इससे आप कमर में झटका लग सकता है. पीछे बैठे लोगों के सिर या घुटनों में चोट लग सकती है.

गर्मी के मौसम में करें इन फलों के सेवन, होगी पानी की पूर्ति

झट से दूर होगा बैली फैट, करें ये आसन

जीभ के रंग से जानें कौनसी बीमारी का शिकार हो रहे हैं आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -