व्यायाम शरीर में  कैनाबिनॉइड को बढ़ा देता है, पुरानी सूजन से लड़ने में मदद करता है
व्यायाम शरीर में कैनाबिनॉइड को बढ़ा देता है, पुरानी सूजन से लड़ने में मदद करता है
Share:

एक नए अध्ययन के अनुसार, व्यायाम शरीर के प्राकृतिक कैनाबिनॉइड जैसे रसायनों को बढ़ाता है, जो सूजन को कम करने में मदद करता है और संभावित रूप से गठिया, कैंसर और हृदय रोग सहित बीमारियों के इलाज में मदद कर सकता है।

नॉटिंघम विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के नेतृत्व में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, गठिया से पीड़ित लोग जिन्होंने व्यायाम किया, उनके दर्द और साइटोकिन्स नामक  प्रोटीन के स्तर को कम कर दिया। इसने एंडोकैनाबिनोइड्स की मात्रा भी बढ़ाई, जो शरीर द्वारा उत्पन्न कैनाबिनॉइड  जैसे रसायन हैं। व्यायाम, दिलचस्प रूप से पर्याप्त, आंतों के सूक्ष्मजीवों को संशोधित करके इन परिवर्तनों का कारण बना।

विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसिन के प्रोफेसर एना वाल्डेस के नेतृत्व में विशेषज्ञों की एक टीम ने अध्ययन के लिए गठिया से पीड़ित 78 व्यक्तियों का आकलन किया, जो कि गट माइक्रोब्स पत्रिका में प्रकाशित हुआ था। छह हफ्तों के लिए, उनमें से 38 ने हर दिन 15 मिनट की मांसपेशियों को मजबूत करने वाले व्यायाम किए, जबकि अन्य 40 ने कुछ नहीं किया।

व्यायाम  करने वाले प्रतिभागियों को न केवल कम दर्द था, बल्कि उनके पेट में अधिक सूक्ष्मजीव भी थे जो परीक्षण के अंत में यौगिकों, साइटोकिन्स के निचले स्तर और उच्च मात्रा में एंडोकैनाबिनोइड्स बनाते हैं। 

बलात्कारियों को नपुंसक बनाएगा पाकिस्तान, संसद में पारित हुआ बिल

ब्राजील सरकार ने सकल घरेलू उत्पाद में की कटौती

देश के 7287 गांवों में मिलेगा 4G नेटवर्क, मोदी सरकार ने मंजूर किए 6466 करोड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -