दिवाली की तर्ज पर दुल्हन की तरह सजेंगे दिल्ली के हर मंदिर
दिवाली की तर्ज पर दुल्हन की तरह सजेंगे दिल्ली के हर मंदिर
Share:

नई दिल्ली: अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर राजधानी के मंदिरों को दिवाली के दिन की तरह रंग बिरंगी रोशनी एवं फूलों से सजाया जाने वाला है।  जिसके साथ साथ मंदिरों में रामचरित मानस का पाठ होने वाला है और रामचरित मानस की प्रति भी बांटी जाने वाली है। यह निर्णय श्री रामलीला महासंघ के नेतृत्व में रविवार को राजधानी की समस्त रामलीला कमेटियों के पदाधिकारियों ने एक बैठक में ले लिया है।

फतेहपुरी स्थित नेशनल क्लब में हुई बैठक में महासंघ के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने बोला है कि 550 वर्ष के उपरांत हमें अयोध्या में प्रभु राम की पूजा अर्चना करने का मौका मिलने जा रहा है। लिहाजा समस्त रामलीला कमेटियों ने इस दिन को ऐतिहासिक बनाने की कड़ी में अपने-अपने क्षेत्र में मंदिरों में रंग-बिरंगी रोशनी एवं फूलों से सजाने का निर्णय कर लिया गया है।

जिसके साथ साथ अयोध्या के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को मंदिरों के बाहर बड़ी-बडी LED स्कीन के माध्यम से लाइव दिखाया जाएगा। महासंघ के महासचिव सुभाष गोयल ने कहा है कि रामचरित मानस की प्रति रामलीला कमेटियां वितरित करने वाली है। मंदिरों में विशाल भंडारों का आयोजन किया जाएगा एवं 501 देशी घी के दीपक प्रज्ज्वलित किए जाने वाले है। इसके  साथ साथ रामलीला कमेटी प्रभु राम की भव्य शोभायात्रा निकालेगी और वह जगह-जगह स्वागत द्वार बनाने वाली है। महासंघ ने राजधानी निवासियों से इस दिन दिवाली की तरह एक दूसरे के साथ मिलकर खुशी मनाने का आह्वान भी कर दिया गया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री सांसद डा. हर्षवर्धन ने बोला है कि प्रभु राम का मंदिर बनने पर हमें एक वर्ष के अंदर दो बार दिवाली मनाने का मौका मिल रहा। प्रदेश बीजेपी सचिव बांसुरी स्वराज ने बोला कि अयोध्या में बनाया जा रहा प्रभु राम का मंदिर प्रत्येक व्यक्ति के मन में बसा हुआ है। बैठक में गौरीशंकर मंदिर चांदनी चौक के अध्यक्ष गोपाल सेठ एवं कोषाध्यक्ष बलराम गर्ग के अलावा विभिन्न रामलीला कमेटी के पदाधिकारी जत्थेदार अवतार सिंह, महेन्द्र नागपाल, सुरेश बिन्दल, प्रवीण शंकर कपूर, श्याम अग्रवाल आदि भी मौजूद थे।

प्राण प्रतिष्ठा...भगवान राम के रंग में रंगी दिल्ली: इतना ही नहीं अयोध्या में 22 जनवरी होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मद्देनजर राजधानी भगवान राम के रंग में रंगनी शुरू हो चुकी है। इस कड़ी में सम्पूर्णा नामक संस्था ने रविवार को लोधी गार्डन में राम चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस बीच बड़ी संख्या में बच्चों व बड़ों ने हिस्सा लिया और तकरीबन 100  बच्चे भगवान राम और देवियों के पोशाकों में सजकर आए, इसमें अनाथालयों और विशेष घरों में रहने वाले बच्चे भी शामिल हुए थे ।

इस मौके पर तीन श्रेणी में बांटी गई प्रतियोगिता में बच्चों व बड़ों ने मेरे प्रभु राम विषय पर अपनी भावनाएं चित्रकला के माध्यम से जताया है। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बच्चों व बड़ों को पुरस्कार भी , और प्रत्येक प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिए गए। NDMC के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय और विधायक विजेन्द्र गुप्ता ने इस प्रतियोगिता का उद्घाटन भी कर दिया गया है। इस बीच बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। इसके लावा लोधी गार्डन के चारों ओर जय श्री राम करती हुई रैली भी निकाली गई। संस्था की प्रमुख शोभा विजेंद्र ने कहा है कि विशेष अभियान के तहत प्रत्येक घर, दुकान, संस्थान पर शाम को छह बजे 11 दीपक जलाने का अनुरोध किया जा रहा है। उनका लक्ष्य है कि राजधानी में एक करोड़ और 11 हजार दीपक जलाए जाएं।

रोजाना आंवला खाने के क्या फायदे हैं?

झारखंड के छात्र राम राउत की इटली में रहस्यमयी मौत, परिवार ने सरकार से लगाई शव लाने की गुहार

पीएम मोदी की लक्षद्वीप यात्रा पर ऐसा क्या कह गए मंत्री जमीर अहमद, जो लोग बोले- Boycott Maldives

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -