दुनिया के 105 देशों में से लगभग 90 प्रतिशत ने की आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं में व्यवधान की रिपोर्ट: WHO
दुनिया के 105 देशों में से लगभग 90 प्रतिशत ने की आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं में व्यवधान की रिपोर्ट: WHO
Share:

जेनेवा: कोरोनोवायरस महामारी में एक साल में, दुनिया के 105 देशों में से लगभग 90 प्रतिशत ने अभी भी अपनी आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं में व्यवधान की रिपोर्ट की है, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा। अपने हालिया सर्वेक्षण में, डब्ल्यूएचओ ने विश्लेषण किया है कि लगभग 66 प्रतिशत देशों ने स्वास्थ्य कार्यबल से संबंधित कारणों को सेवा अवरोधों का सबसे आम कारण बताया है, और लगभग एक-तिहाई देशों में आपूर्ति श्रृंखला भी बाधित है, जिससे सर्वेक्षण की उपलब्धता प्रभावित होती है। 

वही आवश्यक दवाइयां, डायग्नोस्टिक्स और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) को सुरक्षित और प्रभावी ढंग से देखभाल करने की आवश्यकता होती है, जो एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय दैनिक को बताए गए स्रोतों के अनुसार है। इसके अलावा, आधे से अधिक देशों ने रोगियों की देखभाल नहीं करने के कारण सेवा में व्यवधान की सूचना दी है, समुदाय के अविश्वास और संक्रमित होने की आशंका, जबकि 43 प्रतिशत ने विघटन के प्रमुख कारण के रूप में वित्तीय चुनौतियों का हवाला दिया। 

सबसे अधिक व्यापक रूप से प्रभावित मानसिक, न्यूरोलॉजिकल और मादक द्रव्यों के उपयोग के लिए स्वास्थ्य सेवाएं हैं; उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोगों; तपेदिक; एचआईवी और हेपेटाइटिस बी और सी; कैंसर की जांच; और अन्य गैर-संचारी रोगों के लिए सेवाएं, जिनमें उच्च रक्तचाप और मधुमेह शामिल हैं; परिवार नियोजन और गर्भनिरोधक; तत्काल दंत चिकित्सा देखभाल; और कुपोषण, सर्वेक्षण के अनुसार। डब्लूएचओ ने कहा कि इस तरह के व्यवधान के कारण लाखों लोग अब भी महत्वपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल से गायब हैं।

डिज्नीलैंड को कोविड टीकाकरण स्थल में किया जाएगा परिवर्तित

अमेरिकी अधिकारियों ने नागरिक को दी इन देशों में यात्रा से बचने की सलाह

ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ के पश्चिमी शहर में लगाया तीन दिन का लॉकडाउन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -