EOS-04 के द्वारा इसरो ने सफलतापूर्वक दो उपग्रह लॉन्च किया
EOS-04  के द्वारा इसरो ने सफलतापूर्वक दो  उपग्रह लॉन्च किया
Share:

 


नेल्लोर : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने सोमवार को अपने पीएसएलवी सी-52 रॉकेट को 529 किमी की ऊंचाई पर सूर्य-तुल्यकालिक ध्रुवीय कक्षा में सफलतापूर्वक लॉन्च किया, जो सुबह 6.17 बजे पृथ्वी अवलोकन उपग्रह ईओएस-04 और दो सह-यात्री पेलोड ले जा रहा था। 

सुबह 5.59 बजे पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV-C52) ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर के पहले लॉन्च पैड से उड़ान भरी।

यह श्रीहरिकोटा के एसडीएससी शार से 80वां प्रक्षेपण यान मिशन था; 54वीं पीएसएलवी उड़ान; और एक्सएल विन्यास में 23वीं पीएसएलवी उड़ान (6 स्ट्रैप-ऑन मोटर्स)। EOS-04 उपग्रह बेंगलुरु के यूआर राव सैटेलाइट सेंटर में बनाया गया है।

यह एक रडार इमेजिंग सैटेलाइट है जिसे कृषि, वानिकी और वृक्षारोपण, मिट्टी की नमी और जल विज्ञान, और बाढ़ मानचित्रण सहित अनुप्रयोगों के लिए सभी मौसम परिस्थितियों में उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका वजन लगभग 1710 किलोग्राम है, 2280 वॉट बिजली प्रदान करता है, और 10 साल का मिशन जीवन है।

लॉन्च के बाद, इसरो के अध्यक्ष डॉ सोमनाथ ने मिशन को सफल बताया और इस उपलब्धि पर पूरी इसरो टीम को धन्यवाद दिया। दो सह-यात्री पेलोड के संदर्भ में, INS-2TD उपग्रह, जिसका वजन 17.5 किलोग्राम है और यह भारत-भूटान संयुक्त अंतरिक्ष यान का अग्रदूत है, ISRO (INS-2B) का एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शन उपग्रह है।

रेलवे ने शुरू की नई सेवा, जानिए यात्रियों को मिलेगा क्या फायदा?

बड़ी लापरवाही आई सामने! अस्पताल में मरीज की जगह मिले कुत्ते, खुली व्यवस्था की पोल

शांत और खूबसूरत शहरों में शामिल हैं ये 3 शहर, जाएं जरूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -