गुजरात क्रिप्टोकरेंसी घोटाले में ED का एक्शन, 433 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त
गुजरात क्रिप्टोकरेंसी घोटाले में ED का एक्शन, 433 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त
Share:

सूरत: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुजरात में क्रिप्टोकरेंसी घोटाले के कथित अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 433 करोड़ रुपये की चल संपत्ति जब्त की है. जिन लोगों का नाम सामने आया है. उनमें दिव्येश दर्जी भी शामिल हैं, जिनकी पहचान यूके स्थित क्रिप्टो कंपनी बिटकनेक्ट के एशिया प्रमुख के रूप में की गई है। बताया जाता है कि इस घोटाले में व्यक्तियों को उनके निवेश पर भारी रिटर्न के वादे के साथ लुभाया गया, जिसके परिणामस्वरूप बड़ी मात्रा में धन की हेराफेरी हुई।

संलग्न संपत्तियों में क्रिप्टोकरेंसी, सोना और भारतीय रुपये और अमेरिकी डॉलर दोनों में नकदी शामिल है, इन सभी पर अवैध गतिविधियों की आय होने का संदेह है। ईडी के मुताबिक, ये कार्रवाई धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) 2002 के प्रावधानों के तहत की गई। मामले की जांच सीआईडी ​​(अपराध) गुजरात द्वारा दायर प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) के आधार पर शुरू की गई थी, जिसमें भारतीय दंड संहिता, गुजरात जमाकर्ताओं के हितों की सुरक्षा अधिनियम 2003 और पुरस्कार धोखाधड़ी धन परिसंचरण योजना प्रतिबंध अधिनियम 1978 की विभिन्न धाराओं को लागू किया गया था। दिव्येश दर्जी, सतीश कुंभानी, शैलेश भट्ट और अन्य आरोपी व्यक्तियों में से हैं।

पीएमएलए जांच के दौरान, कथित तौर पर यह पता चला कि विचाराधीन संपत्तियां वैध तरीकों से नहीं, बल्कि आपराधिक गतिविधियों के परिणामस्वरूप प्राप्त की गई थीं। ईडी ने पाया कि नवंबर 2016 और जनवरी 2018 के बीच, बिटकनेक्ट कॉइन के प्रमोटर सतीश कुंभानी ने पर्याप्त रिटर्न का वादा करके जनता को बिटकनेक्ट कॉइन से जुड़ी विभिन्न योजनाओं में निवेश करने के लिए प्रमोटरों का एक वैश्विक नेटवर्क तैयार किया। जांच से पता चला कि कुंभानी और उसके सहयोगियों ने महत्वपूर्ण निवेश अर्जित किया और निवेशकों को धोखा दिया। इसके बाद, कुंभानी और उनके सहयोगियों द्वारा अर्जित अवैध धन का एक हिस्सा कथित तौर पर शैलेश भट्ट और उनके सहयोगियों द्वारा वसूला गया, जिन्होंने कथित तौर पर कुंभानी के दो सहयोगियों का अपहरण कर लिया था।

मुख्य आरोपी दिव्येश दर्जी को 2018 में दुबई से लौटने पर दिल्ली हवाई अड्डे पर पकड़ा गया था। उन पर नोटबंदी के तुरंत बाद लॉन्च की गई यूके स्थित बिटकनेक्ट की भारतीय शाखा Bitconnect.in के जरिए निवेशकों से 12.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर की धोखाधड़ी करने का आरोप है। दार्जी को 22,000 रुपये के बिटकॉइन घोटाले और डेकाडो सिक्के में 1,000 करोड़ रुपये के एक अन्य घोटाले से भी जोड़ा गया है। यह तीसरा मामला है जिसमें दारजी का नाम सामने आया है।

इतिहास में पहली बार, भारत के रक्षा निर्यात ने बनाया रिकॉर्ड, 84 देशों में जा रहे हमारे हथियार

बिहार-ओडिशा के उम्मीदवारों पर कांग्रेस की बैठक, आज जारी हो सकती है नई लिस्ट

ब्रम्हपुत्र नदी में पलटी नाव, 4 वर्षीय बच्चे की दुखद मौत, 2 लापता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -