बिहार-ओडिशा के उम्मीदवारों पर कांग्रेस की बैठक, आज जारी हो सकती है नई लिस्ट
बिहार-ओडिशा के उम्मीदवारों पर कांग्रेस की बैठक, आज जारी हो सकती है नई लिस्ट
Share:

पटना: आगामी लोकसभा चुनाव में बिहार और ओडिशा में पार्टी के उम्मीदवारों पर चर्चा के लिए रविवार को कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक बुलाई गई थी। CEC ने ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों पर भी विचार-विमर्श किया। सूत्रों के मुताबिक, बिहार की किशनगंज और कटिहार लोकसभा सीटों के लिए क्रमश: मोहम्मद जावेद और तारिक अनवर के नाम को मंजूरी दे दी गई। जावेद किशनगंज से मौजूदा सांसद हैं।

सूत्रों ने बताया कि इस बीच, भागलपुर सीट पर चर्चा रोक दी गई है। बैठक में पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, राज्यसभा सांसद और पूर्व पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी और सीईसी के अन्य सदस्य शामिल हुए। बिहार में, कांग्रेस इंडिया ब्लॉक के अन्य सहयोगियों के साथ चुनाव लड़ रही है, जिसमें मुख्य रूप से राष्ट्रीय जनता दल (RJD), सीपीआई, सीपीआई (एम) और सीपीआई (एमएल) लिबरेशन शामिल हैं। सीट बंटवारे के फॉर्मूले के तहत, राजद 26 सीटों पर चुनाव लड़ेगा। कांग्रेस को नौ सीटें मिली हैं, उसके बाद सीपीआई (एमएल) लिबरेशन को तीन और सीपीआई और सीपीआई (एम) को एक-एक सीट मिली है।

कांग्रेस को दी गई सीटों में किशनगंज और उससे सटी हुई सीट कटिहार है। किशनगंज बिहार का एकमात्र मुस्लिम बहुल निर्वाचन क्षेत्र है, जहां पार्टी पिछले कुछ समय से जीतती आ रही है, जबकि कटिहार में तारिक अनवर अनवर 2019 में हार गए, जो 2014 में एनसीपी के टिकट पर जीते थे। बिहार की 40 सीटों के लिए लोकसभा चुनाव सात चरणों में क्रमश: 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7, 13, 20, 25 और 1 जून को होंगे। वोटों की गिनती 4 जून को होगी। 2019 के लोकसभा चुनाव में, कांग्रेस ने राज्य में केवल एक सीट जीती, जबकि राजद और वामपंथी दलों को एक भी सीट नहीं मिली। एनडीए गठबंधन - भाजपा और जनता दल (यूनाइटेड) - ने चुनाव में जीत हासिल की और क्रमशः 17 और 16 सीटें जीतीं थीं।

ब्रम्हपुत्र नदी में पलटी नाव, 4 वर्षीय बच्चे की दुखद मौत, 2 लापता

ज्ञानवापी में नहीं रुकेगी पूजा, मुस्लिम पक्ष को सुप्रीम कोर्ट से मिला झटका

'चुप रहना पाप..', जयंत चौधरी ने भाजपा से किया गठबंधन, तो RLD के उपाध्यक्ष शाहिद सिद्दीकी ने दिया इस्तीफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -