ED की बड़ी कार्रवाई, VIVO समेत चीनी कंपनियों के 44 ठिकानों पर एकसाथ रेड
ED की बड़ी कार्रवाई, VIVO समेत चीनी कंपनियों के 44 ठिकानों पर एकसाथ रेड
Share:

नई दिल्ली: चीनी स्मार्टफोन मोबाइल निर्माता VIVO व उससे जुड़ी कंपनियों के खिलाफ मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई की है। ED की टीम ने पूरे देश में वीवो व उससे जुड़ी कंपनियों के 44 ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की है। जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश सहित दक्षिण भारत के कई राज्यों में ED की तरफ से यह कार्रवाई की जा रही है। 

जानकारी के अनुसार, यह कार्रवाई प्रिवेंशन ऑफ़ मनी लॉन्डरिंग एक्ट (PMLA) के तहत की गई है। अधिकारियों ने जानकारी दी है कि छापेमारी अब भी जारी है और आवश्यक दस्तावेजों की जांच की जा रही है। इस मामले में CBI भी जांच कर रही है। बता दें कि, चाइनीज फर्म पहले से ही भारतीय जांच एजेंसियों के राडार पर हैं। इससे पहले मोबाइल फोन निर्माता कंपनी VIVO इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का गुरुग्राम स्थित HSBC बैंक का अकाउंट अटैच कर राज्य वस्तु एवं सेवाकर (SGST) विभाग ने 220.13 करोड़ रुपये की वसूली की है। वर्ष 2020 में नियमों का उल्लंघन कर रिटर्न फाइल करने के दौरान 110.06 करोड़ रुपये ज्यादा इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) का फायदा लेने के मामले में यह कार्रवाई की गई है।

फरवरी से सितंबर 2020 तक कंपनी की तरफ से फाइल की गई GST रिटर्न की जांच कराई गई थी। डाटा मूल्यांकन के आधार पर पता चला कि दाखिल रिटर्न से 110.06 करोड़ रुपये ज्यादा का ITC क्लेम किया गया है। अनियमितता के आधार पर सेक्टर ऑफिसर की तरफ से कंपनी को धारा-74 के अंतर्गत नोटिस भेजा गया था। विधि अनुरूप नोटिस का उत्तर न मिलने पर उपायुक्त खंड-2 गौतमबुद्ध नगर जितेंद्र प्रताप सिंह ने कंपनी के विरुद्ध 7 अप्रैल 2021 को आदेश जारी कर ITC की राशि के साथ उतनी ही जुर्माना राशि मिलाकर 220.13 करोड़ रुपये जमा कराने का आदेश दिया था। आदेश के खिलाफ कंपनी ने हाई कोर्ट में रिट याचिका दायर की थी, मगर अदालत की तरफ से कोई राहत नहीं मिली है। 

छोटा हो जाएगा NCR ! हरियाणा सरकार ने पेश किया प्रस्ताव

अयोध्या-काशी और मथुरा की सुरक्षा बढ़ाने की तैयारी, आतंकी गतिविधियों के चलते सरकार अलर्ट

दिल्ली दंगा: शरजील इमाम पर जेल में हुआ हमला, पूर्व JNU छात्र ने कोर्ट में लगाई अर्जी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -