पन्ना के हीरों को मिला GI टैग, जानिए क्या हैं इसके फायदे?
पन्ना के हीरों को मिला GI टैग, जानिए क्या हैं इसके फायदे?
Share:

पन्ना: मध्य प्रदेश वालों के लिए एक खुशखबरी आई है। विश्वभर में हीरा खदानों के लिए लोकप्रिय पन्ना जिले की धरती से निकलने वाले हीरों को GI टैग मिल गया है। हीरा अफसर रवि पटेल ने बताया कि 7 जून को GI टैग के लिए आवेदन किया गया था। हीरा अफसर ने बताया, GI (ज्योग्राफिकल इंडिकेशन) टैग मुख्य तौर पर किसी उत्पाद को उसके मूल क्षेत्र से जोड़ने के लिए दिया जाता है। जिस वस्तु को यह टैग प्राप्त होता है वह उसकी विशेषता बताता है। 

पन्ना के हीरों को GI टैग मिले इसके लिए ह्यूमन वेलफेयर सोसाइटी लखनऊ द्वारा चेन्नई स्थित संस्था में आवेदन किया गया था। भारत के वाणिज्य मंत्रालय के तहत काम करने वाली यह संस्था पूरी जांच-पड़ताल एवं छानबीन के पश्चात् GI टैग देती है। गौरतलब है कि पन्ना जिले की पहचान सदियों से यहां की धरती से निकलने वाले बेशकीमती हीरों की वजह से है। यही कारण है कि पन्ना को डायमंड सिटी के नाम से भी जाना जाता है। GI टैग मिलने से पन्ना के हीरों की चमक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ेगी। इसका लाभ पन्ना के हीरा व्यापार से जुड़े व्यक्तियों को भी मिलेगा। बता दें कि भारत में पहला GI टैग दार्जिलिंग की चाय को वर्ष 2004 में मिला था।

तत्पश्चात, देश के अलग-अलग प्रदेशों एवं क्षेत्र विशेष की पहचान बन चुके अनेकों उत्पादों को GI टैग प्राप्त हो चुका है। इनमें कश्मीर का केसर एवं पश्मीना शॉल, नागपुर के संतरे, बंगाली रसगुल्ले, बनारसी साड़ी, तिरुपति के लड्डू, रतलाम की सेव, बीकानेरी भुजिया, झाबुआ का कड़कनाथ, चन्देरी साड़ी, महोबा का पान आदि सम्मिलित हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने WTC Final में भी की बॉल टेंपरिंग ? कोहली-पुजारा के विकेट पर पूर्व क्रिकेटर बोले- अंपायर अंधे हो गए क्या

बेटी की शादी में किसी भी नेता-VIP को निर्मला सीतारमण ने नहीं किया आमंत्रित, PM मोदी के खास है दामाद

आदिवासी समाज के 17 लोगों ने पुनः अपनाया हिन्दू धर्म, बीमारी से ठीक होने की लालच में बन गए थे ईसाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -