एलन मस्क की कंपनी अब  एक  स्टारशिप का निर्माण कर रही है
एलन मस्क की कंपनी अब एक स्टारशिप का निर्माण कर रही है
Share:

सैन फ्रांसिस्को:  स्पेसएक्स के अरबपति संस्थापक एलन मस्क ने सोमवार को घोषणा की कि उनकी कंपनी मंगल ग्रह पर लोगों को ले जाने के लिए 1,000 से अधिक स्टारशिप बनाने की योजना बना रही है।

टेस्ला के सीईओ ने सुझाव दिया कि जीवन को बहुग्रहीय बनाने से पृथ्वी के पारिस्थितिक तंत्र के संरक्षण में सहायता मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि मनुष्यों के अलावा कोई भी अन्य प्रजाति मंगल ग्रह पर जीवन को ले जाने में सक्षम नहीं है। मस्क ने कहा कि उनके स्टारशिप मॉडल "नए नूह के आर्क्स" होंगे जो "पृथ्वी पर एक त्रासदी से जीवन को बचा सकते हैं," बाइबिल के कुलपति नूह का उल्लेख करते हुए, जिन्होंने एक सन्दूक का निर्माण किया जो पृथ्वी पर महान बाढ़ से बच गया।

"जीवन को बहु-ग्रहीय बनाना चेतना के दायरे और पैमाने को व्यापक बनाता है। यह हमें बायोस्फीयर का बैकअप लेने की भी अनुमति देता है, पृथ्वी पर सभी जीवन को एक आपदा से बचाता है "उन्होंने एक ट्वीट भेजा।  "क्योंकि कोई अन्य प्रजाति मंगल ग्रह पर जीवन को परिवहन करने में सक्षम नहीं है, मानवता जीवन की प्रबंधक है। हम अब उन्हें निराश नहीं कर सकते हैं, क्या हम कर सकते हैं? " उसने कहा।

मस्क से एक उपयोगकर्ता द्वारा एक सवाल पूछा गया था "मंगल ग्रह पर जीवन को स्थानांतरित करने के लिए 1000 + स्टारशिप का निर्माण करें," उन्होंने जवाब दिया। संक्षेप में, वे (बहुत) आधुनिक नूह के अर्क हैं." स्पेसएक्स स्टारशिप नामक एक अंतरिक्ष यान पर काम कर रहा है जो चंद्रमा, मंगल और उससे परे लोगों और सामानों को ले जाएगा। वाहन दो भागों से बना है: एक सुपर हेवी पहले चरण का रॉकेट और एक स्टारशिप ऊपरी चरण का अंतरिक्ष यान।

सुपर हेवी और स्टारशिप दोनों को पूरी तरह से और जल्दी से पुन: प्रयोज्य होने की योजना बनाई गई है, और दोनों को स्पेसएक्स के नए रैप्टर इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा, जिसमें सुपर हेवी के लिए 33 थ्रस्टर और स्टारशिप के लिए छह होंगे।

अफगानिस्तान में भी धार्मिक अधिकार ,अमेरिका हमे न बताये: तालिबान

ब्रिटेन देगा यूक्रेन को मिसाइल,रूस ने दी ब्रिटेन को चेतावनी

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री आने वाले चुनावों के लिए तैयार, बोले हम ही जीतेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -