अफगानिस्तान में भी धार्मिक अधिकार ,अमेरिका हमे न बताये: तालिबान
अफगानिस्तान में भी धार्मिक अधिकार ,अमेरिका हमे न बताये: तालिबान
Share:

काबुल: तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी विदेश विभाग की रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि "अफगानिस्तान में सभी अल्पसंख्यकों के धार्मिक और नागरिक अधिकारों की रक्षा की जाती है।

प्रवक्ता ने रविवार को ट्विटर पर कहा कि अफगानिस्तान में धार्मिक स्वतंत्रता पर विदेश विभाग की रिपोर्ट के निष्कर्ष "अधूरे" हैं और "नकली तथ्यों" पर आधारित हैं।

विदेश विभाग के अनुसार, 2022 में चीन, पाकिस्तान, ईरान, रूस, म्यांमार और भारत में धार्मिक स्वतंत्रता का "गंभीर उल्लंघन" हुआ।

पिछले अगस्त में अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद, अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकेन ने कहा कि  महिलाओं और लड़कियों के लिए समूह के बुनियादी अधिकारों का उल्लंघन किया गया था, और शासन के वैचारिक प्रतिबंधों ने महिलाओं और लड़कियों की स्वतंत्रता को बाधित किया था।

ब्लिंकन ने आगे कहा कि तालिबान के सत्ता संभालने के बाद, तालिबान ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकवादी समूह के लिए अफगानिस्तान में काम करने के लिए आधार बनाया और धार्मिक अल्पसंख्यकों, विशेष रूप से हजारों अफगानों पर तालिबान से हमला किया गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी आयोग ने पहले विदेश विभाग को अफगानिस्तान को धार्मिक स्वतंत्रता रैंकिंग में सबसे नीचे रखने की सलाह दी थी।  समिति ने तालिबान के सत्ता में आने को अफगानिस्तान की धार्मिक स्वतंत्रता के लिए "आपदा" के रूप में वर्णित किया था। दूसरी ओर, तालिबान का दावा है कि उसने सभी धार्मिक अधिकारों को स्थापित और संरक्षित किया है।

ब्रिटेन देगा यूक्रेन को मिसाइल,रूस ने दी ब्रिटेन को चेतावनी

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री आने वाले चुनावों के लिए तैयार, बोले हम ही जीतेंगे

इराक में फिर राजनीतिक गतिरोध!! पूर्व प्रधानमंत्री ने की सभी पार्टियों से बातचीत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -