EC को मिली सफलता - लोकसभा और विधानसभा चुनाव जल्द होंगे एक साथ

EC को मिली सफलता - लोकसभा और विधानसभा चुनाव जल्द होंगे एक साथ
Share:

नईदिल्ली। चुनाव आयोग प्रयास कर रहा है कि, लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ करवाए जाऐं। इसके लिए चुनाव आयोग आवश्यक संसाधन जुटाने में लगा है। मिली जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग आगामी वर्ष तक लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव करवाने योग्य हो जाएगा। यह बात भोपाल में निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत ने कही। उन्होंने कहा कि, चुनाव आयोग ने जिस कोष की मांग केंद्र सरकार से की थी वह मिल गया है।

इस कोष से ईवीएम मशीनें और वीवीपीएटी मशीनें खरीदी जाना थीं। चुनाव आयोग मतदाताओं की जानकारियों से जुड़ी सेवाओं और लिस्ट को डिजिटलाईज़्ड करने की तैयारी में है। चुनाव आयोग ने कहा है कि, मतदाता अपने नाम को मतदाता सूची में जोड़ने उसमें परिवर्तन करने के लिए ईआरओ नेट से आवेदन कर सकते हैं। ओपी रावत ने बताया कि, सितंबर वर्ष 2018 तक चुनाव आयोग लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ करवाने हेतु आवश्यक संसाधन जुटाने योग्य हो जाएगा।

मगर एक साथ चुनाव करवाने से जुड़े अन्य दस्तावेज व प्रावधान करने का दायित्व केंद्र सरकार का है। चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, चुनाव आयोग निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए प्रयास कर रहा है। इसके लिए वह नई मशीनें और नए संसाधन खरीदना चाहता है। वीवीपीएटी मशीनों की खरीद के लिए आयोग को 3400 करोड़ रूपए मिले हैं, साथ ही ईवीएम मशीनों की खरीदी हेतु 12 हजार करोड़ रूपए मिले हैं।

निर्वाचन आयोग लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव साथ कराने में सक्षम

गोडसे और भाजपा को लेकर सीएम विजयन के तीखे बोल

CM योगी आदित्यनाथ ने बताई केरल में केसरिया लहराने की जरूरत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -