बंजर पहाड़ी में बुजुर्ग दंपति ने खिला दिए फूल, जानिए उनका सफर
बंजर पहाड़ी में बुजुर्ग दंपति ने खिला दिए फूल, जानिए उनका सफर
Share:

देहरादून: उत्तराखंड के चकोड़ी में रहने वाले एक बुजुर्ग दंपति ने कुछ ऐसा कर दिखाया है जिसे देखकर हर कोई हैरान है। 78 वर्षीय नारायण सिंह मेहरा एवं 70 वर्षीय नंदादेवी ने चकोरी के पहाड़ों पर मानव निर्मित जंगल खड़ा कर दिया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस पहाड़ी पर इन्होंने जंगल बनाया है वह पहले एक बंजर जमीन के अतिरिक्त कुछ भी नहीं थी। मगर आज यहां पर हरा-भरा घना जंगल है।

दरअसल, नारायण सिंह मेहरा एवं नंदा देवी ने इस काम का आरम्भ आज से 25 वर्ष पहले यानि सन 1996 में की थी। नंदादेवी बताती हैं कि उन्हें आरम्भ से ही गांव में रहने का शौक रहा है। इसलिए उन्होंने अपने पति से जिद की कि वे चकोड़ी के पहाड़ों पर जंगलों के बीच ही रहना चाहती हैं। बस उसके बाद से दोनों चकोड़ी की पहाड़ियों पर रहने चले आए। मगर वर्ष 1996 में जब वे चकोड़ी आए तब केवल खुला मैदान तथा बंजर जमीन के अलावा यहां कुछ भी नहीं था। फिर एक दिन उनके पति नारायण सिंह को ख्याल आया कि पहाड़ों के बीच असली कारण पर्यावरण है। किन्तु यहां तो पेड़, पौधे और जंगल जैसा तो कुछ है नहीं। बस फिर क्या था, उन्होंने उसी दिन एक पेड़ लगाने आरम्भ कर दिए। एक वो दिन था और एक आज का दिन है, जहां आज हजारों वृक्ष लगाकर एक जंगल खड़ा कर दिया है।

नारायण सिंह हॉर्टिकल्चर विभाग में काम करते थे इसलिए उन्हें अधिकतर पौधों की परख थी। उसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने जंगल बनाने का आरम्भ किया। चूंकि क्षेत्र पहाड़ी था इसलिए आरभिंक दौर में जमीन की खुदाई में बड़ी मुश्किलें आईं। किन्तु दोनों ने जंगल बनाने का ठान ही लिया था इसलिए वे रुके नहीं। अपनी समझ और सूझ-बूझ से नंदा देवी ने ऐसे पौधे लगाए जो छाया भी दें तथा फल भी। वहीं, उनकी पत्नी ने ऐसे पौधे और पेड़ लगाए जो औषधीय गुणों से भरपूर भी थे तथा छायादार भी। इसी मेलजोल के साथ वे काम करते गए तथा आज एक घना जंगल सांस ले रहा है। नंदा देवी कहती हैं कि आरम्भ में उन्हें मुश्किलें बहुत आईं। कभी पौधे मार जाते तो कभी कोई जानवर खा जाता। इसके अतिरिक्त पहाड़ों पर पानी की कमी कारण भी कभी-कबार पौधे मर जाते। पर उन्होंने पौधों पर खास ध्यान देना आरम्भ किया। दोनों के लिए ही पेड़-पौधे परिवार से भी बढ़कर हैं इसलिए वे उनका एक बच्चे की भांति ही ध्यान रखते हैं

'मुबारक हो, मुंबई में होने वाला है 26/11 जैसा हमला', पुलिस को मिली पाकिस्तानी नंबर से धमकी

प्राइवेट स्कूल के काम का 'क्रेडिट' खा गई केजरीवाल सरकार ? NYT में छपी तस्वीर से उठा सवाल

भारत-नेपाल बॉर्डर पर SSB जवान ने की आत्महत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -