इथियोपिया के साथ सीमा विवाद पर चर्चा के लिए सूडानी प्रतिनिधिमंडल अबू धाबी का किया नेतृत्व
इथियोपिया के साथ सीमा विवाद पर चर्चा के लिए सूडानी प्रतिनिधिमंडल अबू धाबी का किया नेतृत्व
Share:

इथियोपिया के साथ सीमा विवाद पर चर्चा के लिए पिछले महीने संयुक्त अरब अमीरात द्वारा घोषित एक मध्यस्थता पहल के हिस्से के रूप में एक सूडानी प्रतिनिधिमंडल अबू धाबी का नेतृत्व किया। इथियोपिया के विवादित नील बांध को लेकर सूडान के प्रतिनिधिमंडल के साथ नए दौर की बातचीत के लिए मिस्र के विदेश मंत्री समीह शौरी कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (DRC) की राजधानी किंशासा पहुंचे हैं। 

सूडान के मंत्रिमंडल ने 23 मार्च को अपने सीमा विवाद और मिस्र, सूडान और इथियोपिया के बीच ग्रैंड इथियोपियाई पुनर्जागरण बांध संकट को निपटाने के लिए इसके और इथियोपिया के बीच मध्यस्थता करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात की पहल को मंजूरी देने की घोषणा की। शुक्रवार को एक बयान में, मिस्र के विदेश मंत्रालय ने कहा कि ग्रांड इथियोपिया के पुनर्जागरण बांध पर नए दौर की वार्ता के लिए डीआरसी, अफ्रीकी संघ की वर्तमान कुर्सी से निमंत्रण के तहत मिस्र के जल मंत्री के साथ शौरी, किंशशा की अगुवाई में आए थे। 

वही इस बीच, सूडान के विदेश मंत्रालय ने घोषणा की कि देश के विदेश और जल मंत्रियों के नेतृत्व में मंत्रीमंडल प्रतिनिधिमंडल शनिवार को किंशासा जाने के लिए तैयार है। बयान के अनुसार, वार्ता में सूडान के संयुक्त राष्ट्र, यूरोपीय संघ, अमेरिका और एयू की मध्यस्थता चौकड़ी के प्रस्ताव पर चर्चा होगी जिसमें तीन दलों को जीईआरडी के भरने और संचालन पर बाध्यकारी कानूनी समझौते तक पहुंचने में मदद मिलेगी। सूडान, मिस्र और इथियोपिया जीईआरडी के भरने और संचालन से संबंधित तकनीकी और कानूनी मुद्दों पर वर्षों से बातचीत कर रहे हैं।

रूस की एक अदालत ने प्रतिबंधित सामग्री को ना हटाने पर ट्विटर पर लगाया USD116,778 का जुर्माना

नीदरलैंड ने एस्ट्राजेनेका कोरोना वैक्सीन पर अस्थाई रूप से लगाई रोक, ये है वजह

कुवैत में कोरोना ने ढाया कहर, तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -