"शिक्षा, रोजगार, मनोरंजन" गांवों से लोगों के प्रवास को रोकने में मदद करता है: उप राष्ट्रपति
Share:

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने सोमवार को कहा कि लोगों को शहरों की ओर पलायन करने से रोकने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा, रोजगार और मनोरंजन  जैसे तीन कारकों की आवश्यकता है।

नायडू ने सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण पर राष्ट्रीय हितधारक सम्मेलन के उद्घाटन के दौरान पाकिस्तान पर स्पष्ट रूप से कटाक्ष किया। बेशक, हमारा पड़ोसी अगला बड़ा देश है." हालांकि, लोकतंत्र जैसी कोई चीज नहीं है। हमें नहीं पता कि वहां क्या हो रहा है। मुझे यकीन नहीं है कि क्या वे इसके बारे में भी जानते हैं। मैं इस बारे में कुछ नहीं कहूंगा। लेकिन यह एक तथ्य है: हम सभी स्तरों पर लोकतंत्र हैं, "उन्होंने समझाया।

नायडू ने कहा कि दुनिया के किसी भी अन्य देश में भारत के रूप में विभिन्न स्तरों पर उतने लोकतांत्रिक संस्थान नहीं हैं, जहां ग्रामीण क्षेत्रों में 2.78 लाख स्थानीय निकाय हैं। उपराष्ट्रपति ने उन लोगों की भी आलोचना की जो तर्क देते हैं कि महिलाओं को समान अधिकार देना और उन्हें सशक्त बनाना भारतीय परंपराओं के खिलाफ है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि सभी प्रमुख नदियों का नाम महिलाओं के नाम पर रखा गया है। उस समय महिलाओं को भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां दी गई थीं... सरस्वती देवी शिक्षा मंत्री, दुर्गा देवी रक्षा मंत्री थीं, और लक्ष्मी देवी वित्त मंत्री थीं। अब हम सत्ता देने में संकोच कर रहे हैं," उन्होंने टिप्पणी की। उनका मानना है कि संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं का उचित प्रतिनिधित्व किया जाना चाहिए।

नायडू के अनुसार, शहरी और ग्रामीण स्थानीय संगठनों के माध्यम से वित्त पोषण, कार्यों और अधिकारियों के हस्तांतरण से लोगों को अधिक शक्ति मिलनी चाहिए थी।

उन्होंने कहा कि स्थानीय निकायों को सच्ची शक्ति प्रदान करने के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति और प्रशासनिक क्षमताएं आवश्यक हैं, महात्मा गांधी की टिप्पणी का हवाला देते हुए कि "ग्राम राज्य" के बिना "राम राज्य" अधूरा है।

 

इंटरनेट पर वायरल हुआ कांग्रेस नेता की बेटी का अनोखा 'वेडिंग कार्ड', बारातियों को भेंट में मिलेगी संविधान की कॉपी

नफरत और हिंसा देश को कमजोर कर रही है: राहुल गांधी

'लापता हुआ बेटा तो घरवालों ने कर दिया अंतिम संस्कार, पत्नी ने कर ली दूसरी शादी...' अब पाकिस्तान से हुई वतन वापसी

मनीष सिंह के कारण बुजुर्ग विधवा महिला को मिला न्याय, भावुक होकर बोली- 'अब आराम से मर सकती हूँ'

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -