महामारी के बाद अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना जरुरी
महामारी के बाद अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना जरुरी
Share:

महामारी से सभी देशों की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पड़ा है। अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि महामारी से होने वाली धीमी आर्थिक रिकवरी से विश्व ऊर्जा की मांग में 2025 तक पूरी तरह से गिरावट आने का खतरा है। अपने केंद्रीय परिदृश्य में, एक वैक्सीन और चिकित्सा विज्ञान का अर्थ 2021 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में विद्रोह और 2023 तक ऊर्जा की मांग में सुधार हो सकता है, आईईए, जो ऊर्जा नीति पर पश्चिमी सरकारों को सलाह देता है, ने अपनी वार्षिक विश्व ऊर्जा आउटलुक में कहा- लेकिन "देरी वसूली परिदृश्य" के तहत, समयरेखा दो साल पीछे चली गई है।

ऐसे मामले में, IEA ने अनुमान लगाया है कि '' जब तक कोरोना वायरस का कहर पूरी तरह से थम नहीं जाता है, तब तक दुनियाभर की अर्थव्यवस्था का विकास नहीं हो सकता है, हर दिन बढ़ती जा रही महामारी के कारण विकास रुक सा गया है, और बेरोजगारी की दर बढ़ती ही जा रही है, तो वहीं कई ऐसे व्यापार भी है जिनको दिवालिया घोषित किया जा चुका है या फिर जिनके पास किसी भी तरह की कोई सम्पति नहीं बची है।" जंहा पेरिस में बसे हुए IEA 2020 में दुनियाभर की ऊर्जा मांग में 5%, ऑक्सीजन और ऊर्जा के उत्सर्जन 7% और इन्वेस्टमेंट में 18% की कमी देखने को मिली है। तेल की मांग में 8% की गिरावट और कोयले के उपयोग में 7% की कमी आई है जबकि नवीकरण में थोड़ी वृद्धि होगी। कुल मिलाकर, ऊर्जा प्रहरी ने कहा कि यह कहना जल्दबाजी होगी कि क्या महामारी ने सरकारों और ऊर्जा उद्योग के लिए एक प्रेरणा या एक झटका के रूप में काम किया है क्योंकि वे उद्योग को अधिक टिकाऊ बनाना चाहते हैं।

उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा- आईईए के प्रमुख फातिह बिरोल ने एक प्रमुख दैनिक को बताया कि नीति निर्माता पीछे चल रहे थे- "हम दुनिया भर में मौजूदा नीतियों के साथ अपने जलवायु लक्ष्यों तक पहुंचने से बहुत दूर हैं।" "वैश्विक तेल मांग में वृद्धि का युग अगले 10 वर्षों के भीतर समाप्त हो जाएगा, लेकिन सरकारी नीतियों में एक बड़ी पारी की अनुपस्थिति में, मुझे एक चोटी का स्पष्ट संकेत दिखाई नहीं दे रहा है। एक वैश्विक आर्थिक पलटाव जल्द ही लाएगा।

पाक पीएम इमरान खान की मुश्किलें बढ़ीं, पब्लिक फंड के दुरूपयोग पर सुप्रीम कोर्ट ने भेजा नोटिस

जॉनसन एंड जॉनसन ने अपनी कोरोना वैक्सीन उत्पादन पर लगाई रोक, जानिए क्यों ?

बोरिस जॉनसन ने लॉकडाउन पर जारी किए नए नियम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -