नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री ने भारतीय अर्थव्यवस्था को बताया 'खराब'
नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री ने भारतीय अर्थव्यवस्था को बताया 'खराब'
Share:

नई दिल्लीः देश की अर्थव्यवस्था को लेकर इन दिनों काफी चर्चा हो रही है। अर्थव्यवस्था में छाई मंदी के कारण सरकार लगातार विपक्ष के निशाने पर है। कई एजेंसियों ने अर्थव्यवस्था को लेकर नकारात्मक रिपोर्ट दी है। मगर सरकार देश में ऐसी किसी मंदी की बात से इनकार कर रही है। इस कड़ी में अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार के लिए चयनित भारतीय-अमेरिकी अभिजीत बनर्जी भी शामिल हो गए हैं। उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक टिप्पणी की है। अभिजीत बनर्जी ने कहा कि सरकार द्वारा तेजी से समस्या की पहचान करने के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था 'बहुत बुरा' प्रदर्शन कर रही है।

नोबेल पुरस्कार के लिए नाम की घोषणा के बाद बनर्जी मीडिया से बात कर रहे थे। जब उनसे भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति और उसके भविष्य के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'यह बयान भविष्य में क्या होगा, उस बारे में नहीं है, बल्कि जो हो रहा है उसके बारे में है। मैं इसके बारे में एक राय रखने का हकदार हूं।'

भारत के शहरी और ग्रामीण इलाकों में औसत खपत के अनुमान बताने वाले राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण के आंकड़ों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, 'हम जो तथ्य देख रहे हैं, उसके अनुसार 2014-15 और 2017-18 के बीच आंकड़े थोड़े कम हुए हैं।' बनर्जी ने कहा, 'ऐसा कई, कई, कई सालों में पहली बार हुआ है, तो यह एक बहुत ही बड़ी चेतावनी का संकेत है।' उन्होंने कहा कि भारत में एक बहस चल रही है कि कौन सा आंकड़ा सही है और सरकार का खासतौर से यह मानना है कि वो सभी आंकड़े गलत हैं, जो असुविधाजनक हैं। उन्होंने अर्थव्यवस्था में मांग में हो रही गिरावट को लेकर चिंता प्रकट की।

छुट्टी ना मिलने से तंग आए दीवान ने खाया ज़हर, शुरू हुई जांच

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने फिर दी इशारों में कमलनाथ सरकार को चुनौती, जानें मामला

हनी ट्रैप मामला: कमलनाथ की मंत्री का बेतुका बयान, कहा- गलती महिला की होती है लेकिन दोषी...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -