EC ने की हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए घोषणा

Oct 12 2017 04:47 PM
EC  ने की हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए  घोषणा

नईदिल्ली। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर आज चुनाव आयोग ने घोषणा की। हालांकि चुनाव आयोग ने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा आज नहीं की जाएगी। चुनाव आयोग द्वारा की गई घोषणा के अनुसार राज्य में फोटो वोटर आईडेंटी कार्ड का प्रयोग होगा। अधिकारियों ने पोलिंग बूथ की जानकारी भी दी। चुनाव के लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस और सुरक्षा के बंदोबस्त किए जाऐंगे।

राज्य में 7521 पोलिंग स्टेशन बनाए जाऐंगे। चुनाव के लिए ईवीएम और वीवीपैट तैयार कर लिए गए हैं। इनके रेंडमाइजेशन को सुनिश्चित किया जाएगा। ईवीएम से वोट देने के बाद वीवीपैट से पर्ची निकालना आवश्यक होगा। इससे यह पता चलेगा कि किसे वोट दिया गया है।

ऐसा पहली बार होगा जब सभी पोलिंग बूथ्स पर वीवीपैट का उपयोग किया जाएगा। जांच हेतु एक सीट पर हर पोलिंग बूथ की पर्चियों की गिनती की जाऐंगी। यह गणना रैंडम तरीके से चुनी गई सीट पर की जाएगी।

चुनाव आयोग ने कहा कि केंद्र सरकार अब हिमाचल प्रदेश को लेकर किसी तरह की घोषणा नहीं कर पाएगी। प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है। वोटिंग के ही साथ प्रत्याशियों के नामांकन की प्रक्रिया, चुनावी रैलियों आदि की वीडियोग्राफी की जाएगी। प्रत्येक बूथ पर पुलिसकर्मी तैनात होंगे।

आज होगी गुजरात और हिमाचल के विधानसभा चुनावो कि घोषणा

बीजेपी ने गुवाहाटी में निकाली जनसुरक्षा रैली

संघ प्रचारक ने दिया प्रियंका गाँधी को आरएसएस से जुड़ने का निमंत्रण

जब महिला शौचालय में घुसे राहुल गाँधी

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Popular Stories