भूकंप के झटकों से थर्राई दिल्ली-NCR की धरती, रिक्टर स्केल पर 5.9 रही तीव्रता
भूकंप के झटकों से थर्राई दिल्ली-NCR की धरती, रिक्टर स्केल पर 5.9 रही तीव्रता
Share:

नई दिल्ली: भूकंप के तेज झटकों से दिल्ली-NCR की धरती दहल गई हैं. वहीं, जम्मू-कश्मीर में भी धरती हिली है. वहां भी लोगों को भूकंप के तेज झटके महसूस हुए हैं. इस भूकंप की तीव्रता 5.9 दर्ज की गई है. इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश इलाका रहा है. अभी किसी भी प्रकार के जानमाल की हानि की खबर नहीं आई है, मगर लोगों में दहशत है.

बता दें कि, इससे पहले भी दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. अब दिल्ली-NCR भूकंप के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्र में आता है. वहां पर यदि अधिक तीव्रता का भूकंप आएगा तो बड़े पैमाने पर तबाही मचेगी, नुकसान की कल्पना करना भी मुश्किल है. इसी वजह से अब जब फिर दिल्ली-NCR में धरती इतनी तेज हिली है, लोग खौफजदा हो गए हैं, उन्हें बड़े खतरे का डर सताने लगा है. बता दें कि, न्यू ईयर वाले दिन भी देश में विभिन्न समय पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

1 जनवरी को देर रात 11:28 बजे मेघालय के नोंगपोह में रिक्टर स्केल पर 3.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. तब भूकंप का केंद्र नोंगपोह में धरती से 10 किमी भीतर था. इससे पहले उत्तराखंड के उत्तरकाशी से लेकर नेपाल तक 27-28 दिसंबर की रात ढाई घंटे के अंदर कई भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप का पहला झटका नेपाल के बागलुंग जिले में आया था. फिर खुंगा के आसपास भूकंप का दूसरा झटका महसूस किया गया था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.3 दर्ज की गई थी.

'सभी 60 विधायक इस्तीफा दें, राजनीतिक समाधान लागू किया जाए..', नागालैंड कांग्रेस की मांग

भक्तों के लिए कब खोला जाएगा अयोध्या का श्रीराम मंदिर ? गृह मंत्री ने किया तारीख का ऐलान

भारत में समलैंगिक शादी को मिलेगी मान्यता ? सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -