उत्तराखण्ड में महसूस हुए भूकंप के झटके
उत्तराखण्ड में महसूस हुए भूकंप के झटके
Share:

नई दिल्ली/ देहरादून : भू गर्भीय हलचल के कारण उत्तराखंड से सटी भारत नेपाल सीमा के कई क्षेत्रों में देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 5.2 आंकी गई .हालांकि अभी तक किसी भी तरह के जान -माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

मिली जानकारी के अनुसार भूकंप के झटके उत्तराखंड में कुमाऊं के चंपावत, अल्मोड़ा और श्रीनगर गढ़वाल में महसूस किए गए.इस भूकंप का केंद्र उत्तराखंड के धारचूला से 26 किमी दूर बताया जा रहा है. भूकंप की गहराई लगभग 10 किमी थी. इस कारण बहुत तेज झटके महसूस किये गए.इसके अलावा नेपाल के कई हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किये जाने की खबर है. एक रिपोर्ट ने अनुसार दिल्ली एनसीआर के साथ कई हिस्सों में इस भूकंप के झटके महसूस किये गए.

गौरतलब है कि भू-वैज्ञानिकों ने भूकंप के खतरे को देखते हुए देश के हिस्सों को सीस्मिक जोन में बांट रखा है.उसके अनुसार सबसे कम खतरा जोन 2 में है और सबसे ज्यादा जोन 5 में है.दिल्ली, मुम्बई जैसे महानगर जोन 4 में है, यहां रिक्टर पैमाने पर 6 से ज्यादा तीव्रता वाला भूकंप भारी तबाही ला सकता है, वहीँ जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, पश्चिमी गुजरात, उत्तर प्रदेश के पहाड़ी इलाके और बिहार-नेपाल सीमा के इलाके ऐसे हैं जहाँ हमेशा भूकंप का खतरा बना रहता है.

बिहार के कुछ इलाकों में भूकंप के झटके हुए महसूस

सुबह-सुबह झटकों से कांप उठा नेपाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -