इंडोनेशिया में भूकंप के झटकों से डोली धरती, जानिए क्या रही तीव्रता
इंडोनेशिया में भूकंप के झटकों से डोली धरती, जानिए क्या रही तीव्रता
Share:

गहरे समुद्र में आए भीषण भूकंप के प्रभाव से पूर्वी इंडोनेशिया में कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो चुकी है। भूकंप के झटके उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में भी महसूस किए गए। ‘नेशनल डिजास्टर मिटिगेशन एजेंसी’ ने कहा है कि इंडोनेशिया के तानिमबार द्वीप और दक्षिण-पश्चिम मलुकु जिलों में दो स्कूल भवनों और 124 मकानों को हानि पहुंची है। 

तेज झटकों से कई मकान क्षतिग्रस्त: एजेंसी के प्रवक्ता अब्दुल मुहारी ने एक बयान में कहा है कि, ‘‘स्थानीय निवासियों को तीन से 5 सेकेंड तक भूकंप के तेज झटके महसूस हो चुके है। झटका महसूस होने पर लोगों में डर फैलता जा रहा है और वे घरों से बाहर निकल आए।’’ भूकंप का केन्द्र तानिमबार द्वीपसमूह के पास बांदा सागर में था जहां की आबादी करीब 1,27,000 है। 7।6 तीव्रता के इस भूकंप के झटके को पापुआ और पूर्वी नुसा तेंगारा प्रांतों सहित उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में भी महसूस भी कर चुके है। 

मौसम विभाग ने जारी की थी चेतावनी: इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान एवं भूभौतिकीय एजेंसी ने 7।6 की तीव्रता के भूकंप के उपरांत सूनामी की चेतावनी भी जारी कर दी है, जिसे तीन घंटे बाद वापस ले चुके है। एजेंसी के प्रमुख द्विकोरिता कर्णावती ने इस बारें में कहा है, ‘‘भूकंप के केन्द्र के पास मौजूद समुद्री लहरों को मापने वाले उपकरणों के आंकड़ों के अनुसार, समुद्री जलस्तर में कोई बदलाव या अन्य कोई दिक्कत नजर नहीं आ रही है।’’ 

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का केंद्र ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी छोर के पास 105 किलोमीटर की गहराई में बताया जा रहा है। भूकंप का केंद्र गहराई में होने पर उससे सतह पर हानि कम ही होती है, लेकिन इसके झटके अधिक बड़े क्षेत्र में महसूस किए जाते हैं। ‘जियोसाइंस ऑस्ट्रेलिया एजेंसी’ के अनुसार, डार्विन शहर सहित उत्तरी ऑस्ट्रेलिया के विभिन्न स्थानों पर 1,000 से अधिक लोगों ने भूकंप के झटके महसूस भी किए जा चुके है। ‘द ज्वॉइंट ऑस्ट्रेलियन सूनामी वॉर्निंग सेंटर’ के अनुसार, भूकंप से मुख्य भूमि या किसी द्वीप या क्षेत्र को सूनामी का खतरा अब तक नहीं बताया गया है।

Hockey world cup नजदीक आते ही कलाकारों ने किया ये अनोखा काम

WHO की बड़ी चेतावनी, कहा- बच्चों को न दें ये खांसी के सिरप

कभी दुनिया के सबसे बड़े खरबपति बन सकते थे बेजॉस, लेकिन पूरा नहीं हो पाया जेफ़ का ये सपना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -