Hockey world cup नजदीक आते ही कलाकारों ने किया ये अनोखा काम
Hockey world cup नजदीक आते ही कलाकारों ने किया ये अनोखा काम
Share:

भुवनेश्वर का कलिंगा स्टेडियम और राऊरकेला का बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम पूरे हॉकी विश्व कप की मेजबानी करेगा। उद्घाटन मुकाबला अर्जेंटीना और दक्षिण अफ्रीका के बीच 13 जनवरी को होने जा रहा है।  फाइनल मुकाबला 29 जनवरी को भुवनेश्वर में खेला जाने वाला है। इससे पहले हॉकी प्रेमी भी सक्रिय हो चुके है। खबरों का कहना है कि जाने-माने सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने हॉकी वर्ल्ड कप से पहले कटक में महानदी के तट पर सैंड से हॉकी मैदान भी बना लिया है। इसे सजाने के लिए सभी देशों के झंडे और 5 हजार गेंदों का भी उपयोग किया गया है। इसे 16 लोगों ने मिलकर 2 दिन में बना दिया है।

1 मि.मी. चौड़ी बनाई हॉकी स्टिक: बेरहामपुर निवासी लघु कलाकार सत्यनारायण महाराणा ने 30 मिनट के भीतर नक्काशी और पेंटिंग के अलावा हॉकी दो छोटी स्टिक कहा है। एक स्टिक की ऊंचाई 5 मिलीमीटर और चौड़ाई 1 मिलीमीटर है तो दूसरी की ऊंचाई 1 सैमी. और चौड़ाई 1 मि.मी. है।

बोतल में बना दी हॉकी स्टिक: ओडिशा के कलाकार एल ईश्वर राव ने 750 मिलीलीटर की एक बोतल के भीतर हॉकी स्टिक और गेंद की लघु कलाकृति बना दी गई है। राव ने इस बारें में बोला है कि पैंसिल की नोंक से उन्हें यह कलाकृति उकेरने में 10 दिन का वक़्त लग चुका है।

ओडिशा गवर्नमेंट ने 2017 में ही ओली को राज्य में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए आधिकारिक शुभंकर के रूप में नामित भी कर दिया है। नतीजतन, ओली को विश्व हॉकी लीग फाइनल और हॉकी विश्व कप का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना जा चुका है। ओली माइग्रेटिंग ऑलिव रिडले समुद्री कछुए का एक उदाहरण है, जो हजारों मील पानी को कवर करता है। ओडिशा में रुशिकुल्या और गहिरमाथा के समुद्र तटों पर यह पाए जा रहे है।

4 पूल में बांटी 16 टीमें
पूल ए : ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, फ्रांस और दक्षिण अफ्रीका
पूल-बी : बैल्जियम, जर्मनी, दक्षिण कोरिया और जापान।
पूल-सी : नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, मलेशिया और चिली।
पूल-डी : भारत, इंगलैंड, स्पेन और वेल्स।
ग्रुप विजेता सीधे क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगे।
प्रत्येक पूल से दूसरे और तीसरे स्थान की टीमें क्रॉस ओवर में प्रतिस्पर्धा करेंगी, जहां से 4 और टीमें क्वार्टर फाइनल में पहुंचेंगी।

भारत की 18 सदस्यीय टीम
गोलकीपर : पी.आर. श्रीजेश, कृष्णा पाठक।
डिफैंडर : जरमनप्रीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), वरुण कुमार, अमित रोहिदास (उप-कप्तान), नीलम संजीप एक्स।
मिडफील्डर : मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, नीलकांत शर्मा, शमशेर सिंह, विवेक सागर प्रसाद, आकाशदीप सिंह।
फॉरवर्ड : मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अभिषेक, सुखजीत सिंह।
स्टैंडबाय : राजकुमार पाल, जुगराज सिंह।

तालिबान की धमकियों के डर ने अफगान महिला एथलीटों को ये काम करने से रोका

चोट के बावजूद नोवाक ने अपने नाम की बड़ी जीत

AIFF ने पूर्णकालिक अनुबंध अपने नाम करने के लिए पेशेवर है तैयार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -