WHO की बड़ी चेतावनी, कहा- बच्चों को न दें ये खांसी के सिरप
WHO की बड़ी चेतावनी, कहा- बच्चों को न दें ये खांसी के सिरप
Share:

वर्ल्ड स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 2 कफ सिरम को लेकर चेतावनी भी जारी कर दी है। WHO ने नोएडा स्थित भारतीय फार्मास्युटिकल कंपनी मैरियन बायोटेक की खांसी की दवाई को लेकर आगाह किया है और बोला है कि मैरियन बायोटेक द्वारा बनाई गई दो खांसी की दवाई (Cough Syrup) का इस्तेमाल उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) में बच्चों के लिए नहीं किया जाना चाहिए। बुधवार को चेतावनी जारीर करते हुए WHO ने बोला है कि मैरियन बायोटेक (MARION BIOTECH) द्वारा निर्मित ये चिकित्सा उत्पाद यानी कफ सिरप (Health Product) ऐसे हैं, जो गुणवत्ता मानकों या विशिष्टताओं को पूरा करने में पूरी तरह से असफल हो गया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसर WHO ने अपनी वेबसाइट पर अलर्ट जारी करते हुए कहा कि यह 2 मेडिकल प्रोडक्ट (Medical Product) घटिया (दूषित) उत्पादों को संदर्भित कर रहा है। ये दो प्रोडक्ट AMBRONOL सिरप और DOK-1 मैक्स सिरप हैं। दोनों प्रोडक्ट के निर्माता मैरियन बायोटेक (MARION BIOTECH PVT। LTD) हैं। आज तक कंपनी के निर्माता ने सुरक्षा पर WHO को गारंटी प्रदान नहीं की है जिसके कारण इन उत्पादों की गुणवत्ता पर अलर्ट जारी भी कर चुके है।

कंपनी पर छाए संकट के बादल: गौरतलब है कि हाल ही में उज्बेकिस्तान में खांसी की दवाई लेने के बाद बच्चों की मौत की खबरें भी सुनने के लिए मिल रही है, इसके उपरांत नोएडा स्थित फार्मा मैरियन बायोटेक पर संकट के बादल छ चुके है। WHO के मुताबिक, उज़्बेकिस्तान गणराज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय के राष्ट्रीय गुणवत्ता नियंत्रण प्रयोगशालाओं द्वारा किए गए कफ सिरप के नमूनों के प्रयोगशाला विश्लेषण में पाया गया कि दोनों उत्पादों में दूषित पदार्थों के रूप में डायथिलीन ग्लाइकॉल और एथिलीन ग्लाइकॉल की काफी मात्रा शामिल है। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी WHO ने अलर्ट जारी कर कहा है कि यह घटिया उत्पाद असुरक्षित हैं और विशेष रूप से बच्चों में उनके इस्तेमाल से गंभीर बीमारी या जान जा सकती है। दरअसल, 22 दिसंबर को उज्बेकिस्तान ने इल्जाम लगाया कि मैरियन बायोटेक कंपनी द्वारा निर्मित दवाओं का सेवन करने से वहां 18 बच्चों की जान चली गई, जिसके बाद से कंपनी के उत्पादों को लेकर भारत में भी जांच का सिलसिला शुरू हो गया था। उत्तर प्रदेश खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने उज्बेकिस्तान में 18 बच्चों की मौत से जुड़ी मैरियन बायोटेक कंपनी का उत्पादन लाइसेंस भी रद्द किया जा चुका है।

कभी दुनिया के सबसे बड़े खरबपति बन सकते थे बेजॉस, लेकिन पूरा नहीं हो पाया जेफ़ का ये सपना

अचानक खुल गया उड़ते विमान का दरवाजा, सामने आया खौफनाक वीडियो

दूल्हे से नहीं करती प्यार फिर भी करनी पड़ी शादी, रोते-रोते दुल्हन ने बताई वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -