नक्सलियों के खौफ के कारण CRPF के दो जवानों के परिवारों ने छोड़ा गांव, मचा बवाल
नक्सलियों के खौफ के कारण CRPF के दो जवानों के परिवारों ने छोड़ा गांव, मचा बवाल
Share:

बीजापुर: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले के दो लड़को की CRPF में नियुक्ति से नाराज नक्सलियों की कथित धमकी की वजह से उनके परिवारों ने मंगलवार को अपना गांव छोड़ दिया। पुलिस के एक सीनियर अफसर ने कहा कि स्थानीय पुलिस को घटना की खबर मिल गई है। इस सिलसिले में पुलिस विवरण जुटाने का प्रयास कर रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि जानकारी प्राप्त हुई है कि जिले के कुटरू थानाक्षेत्र के तहत आने वाले दरबा गांव के दो आदिवासी युवाओं का परिवार गांव छोड़कर दंतेवाड़ा चला गया है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि दोनों लड़कों की तकरीबन 6 महीने पहले CRPF में नौकरी लगी थी। दोनों युवकों के केंद्रीय बल में सम्मिलित होने से नाराज नक्सलियों ने उनके परिवार को गांव छोड़ने के लिए कहा था। सूत्रों ने बताया कि दोनों परिवारों के तकरीबन 11 लोग पड़ोस के दंतेवाड़ा जिले में अपने रिश्तेदारों के घर चले गए हैं। क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी से इस घटना के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कुछ स्रोतों के जरिए पुलिस को खबर प्राप्त हुई है कि हाल ही में CRPF में भर्ती हुए युवकों का परिवार अपना निवास स्थान छोड़कर दंतेवाड़ा में स्थानांतरित हो गया है। उन्होंने कहा कि हम ऐसे किसी भी घटना के पीछे के सही वजहों का पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं। 

सुंदरराज पी ने कहा कि यह सच है कि कई युवा लड़के एवं लड़कियां सरकारी सेवाओं में भर्ती होकर क्षेत्र में शांति और विकास में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए आगे आए हैं। यह एक स्वागत योग्य परिवर्तन है कि जो लोग पहले ऐसे अवसरों से वंचित थे, उन्हें अपनी मूल आबादी की सेवा करने का मौका प्राप्त हो रहा है मगर गांवों में उनके परिवार के सदस्यों की सुरक्षा सुनिश्चित करना भी बहुत अहम है। वहीं बस्तर क्षेत्र में तैनात एक अन्य पुलिस अफसर ने कहा कि नक्सली बस्तर में अपना आधार खोने से चिंतित हैं। इसी कारण पुलिस या अर्धसैनिक बलों में सम्मिलित होने वाले आदिवासी युवाओं के परिवारों को धमकी दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों को मुख्यधारा में सम्मिलित होने से रोकने की यह नक्सलियों की रणनीति रही है। नक्सली अपना प्रभाव बनाए रखना चाह रहे हैं। 

कोल्ड स्टोरेज में लगी भयंकर आग, जलकर ख़ाक हुई 50 गाड़ियां

पेशाब कांड के पीड़ित की पत्नी बोली- 'गलत किया है, सजा दो'

उत्तराखंड में फिर हुआ दर्दनाक हादसा, मां-बेटे की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -