एनसीबी ने किया बड़ा दावा, 142 सिंडिकेट्स 140,000 करोड़ के हेरोइन का करते है कारोबार
एनसीबी ने किया बड़ा दावा, 142 सिंडिकेट्स 140,000 करोड़ के हेरोइन का करते है कारोबार
Share:

नई दिल्ली: भारत के अलग-अलग भागों में ड्रग्स पहुंचाने तथा उनका कारोबार करने वाले 142 सिंडिकेट्स एनसीबी के निशाने पर है। एनसीबी ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि ये 142 सिंडिकेट्स 140,000 करोड़ के हेरोइन का कारोबार करते हैं तथा लगभग 2 करोड़ व्यक्ति इनका सेवन करते हैं। एनसीबी के हैरान करने वाले आंकड़े उस समय सामने आए हैं जब वह बॉलीवुड तथा कन्नड़ फिल्म उद्योग में ड्रग कार्टेल की इन्वेस्टिगेशन कर रही है। एनसीबी के एनालिसिस के मुताबिक, ये सिंडिकेट अरबों रुपयों के कारोबार में अहम किरदार निभाते हैं। इनके संबंध पश्चिमी यूरोप, कनाडा, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अमेरिकी तथा पश्चिम एशिया के देशों के साथ हैं।

वही एनसीबी ने अंदाजा लगाया है कि खुदरा-गुणवत्ता वाली हेरोइन के 360 मीट्रिक टन (MT) तथा थोक-गुणवत्ता वाली हेरोइन के करीब 36 मीट्रिक टन (MT) देश में हर वर्ष विभिन्न जिलों में तस्करी की जाती है।  2 करोड़ व्यक्ति प्रतिदिन करीब 1,000 किलोग्राम उच्च गुणवत्ता वाली हेरोइन का सेवन करते हैं। वही पंजाब अब भी ड्रग स्मगलिंग का सेंटर बना हुआ है। पिछले वर्ष 36 प्रदेशों तथा केंद्र शासित राज्यों में 74,620 व्यक्ति गिरफ्तार किए गए जिसमें से 15,449 लोग केवल पंजाब के हैं। वर्ष 2020 में अब तक 18,600 व्यक्ति अरेस्ट किए गए हैं जिसमें 5,299 व्यक्ति पंजाब के ही हैं। इन सभी के विरुद्ध NDPS एक्ट के तहत कार्यवाही की गई है।

साथ ही एजेंसी ने हाल ही में होम मिनिस्टर अमित शाह के पास यह रिपोर्ट सबमिट की जिसके पश्चात् इन सिंडिकेट्स के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए गए। एनसीबी प्रमुख राकेश अस्थाना द्वारा बड़े ड्रग सिंडिकेट्स पर कार्यवाही की जा रही है। बता दें सीबीआई में रहे अस्थाना ने वीवीआईपी हेलिकॉप्टर केस, चारा घोटाला तथा विजय माल्या द्वारा बैंक धोखाधड़ी समेत कई हाई प्रोफाइल केसों की पड़ताल की है। वही इन मामलों की जाँच लगातार जारी है।

19 वर्षीय युवती के साथ 3 जगहों पर 9 व्यक्तियों ने की हैवानियत, वसुंधरा राजे ने जताई आपत्ति

हाथरस केस: मामले की जाँच कर रही SIT को मिला और वक़्त, इतने दिन आगे बड़ी समयसीमा

सोना तस्करी मामले में आरोपी को मिली जमानत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -