मदरसों में लागू होगा ड्रेस कोड और NCERT का सिलेबस, इस राज्य सरकार ने लिया फैसला
मदरसों में लागू होगा ड्रेस कोड और NCERT का सिलेबस, इस राज्य सरकार ने लिया फैसला
Share:

देहरादून: उत्तराखंड के मदरसों में पढ़ाई को लेकर राज्य की पुष्कर सिंह धामी सरकार द्वारा कुछ बदलाव किए गए हैं, जिसमें मदरसों में यूनिफर्म से लेकर पाठ्यक्रम में संशोधन शामिल है। दरअसल, सूबे में वक्फ बोर्ड के तहत आने वाले मदरसों में अगले शिक्षा सत्र से NCERT सिलेबस और ड्रेस कोड लागू कर दिया जाएगा। उत्तरखंड के वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स ने कहा कि राज्य सरकार मदरसों का कायाकल्प करने का प्रयास कर रही है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तराखंड में वक्फ बोर्ड के दायरे में आने वाले सारे 103 मदरसों में अगले सत्र से ड्रेस कोड लागू हो जाएगा और सभी मदरसों में NCERT की पुस्तकें भी लागू होंगी। शादाब शम्स ने कहा कि मदरसों को भी आधुनिक स्कूलों की तर्ज पर चलाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए प्रथम चरण में 7 मदरसों को आधुनिक बनाया जाएगा, जिसमें 2 देहरादून, 2 उधमसिंह नगर, 2 हरिद्वार और 1 नैनीताल का मदरसा शामिल है। 

वहीं, मदरसों के वक़्त और ड्रेस कोड में भी बदलाव किया जा रहा है। इसको लेकर उत्तराखंड वक्फ बोर्ड के प्रमुख शादाब शम्स ने कहा है कि, 'हमने भी मदरसों को सामान्य स्कूलों की तरह सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक चलाने की योजना तैयार की है। हम इस बदलाव को उत्तराखंड वक्फ बोर्ड में पंजीकृत 103 मदरसों में लागू करेंगे।' खास बात ये है कि इन मदरसों में सभी धर्मों के बच्चे शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे। 

भारत में पनपने लगा 'तालिबान' ? जमा मस्जिद में अकेली लड़कियों की एंट्री पर लगा बैन

जम्मू कश्मीर में पहली बार 100 से कम हुए आतंकी, सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी

'PoK वापस लेने के लिए सेना तैयार, बस आदेश करे सरकार..', इंडियन आर्मी ने भरी हुंकार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -