DRDO ने तैयार किया शानदार एंटी ड्रोन सिस्टम, पीएम मोदी की सुरक्षा में किया गया तैनात
DRDO ने तैयार किया शानदार एंटी ड्रोन सिस्टम, पीएम मोदी की सुरक्षा में किया गया तैनात
Share:

नई दिल्ली: डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने एक एंटी ड्रोन सिस्टम तैयार किया है, जिसे किसी भी ड्रोन हमले से बचाने के लिए इस वर्ष दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी सुरक्षा के लिए तैनात कर दिया गया है. राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों को इसके माध्यम से ड्रोन की समस्या खत्म करने से काफी सहायता मिल सकती है. सूत्रों द्वारा  बताया जा रहा है कि इस ड्रोन को तैयार करने में उच्च तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। 

इस एंटी ड्रोन सिस्टम की सहायता से सुरक्षा एजेंसियां बड़े स्तर पर संभावित जोखिम से निपट सकेंगी. DRDO के लिए यह बड़ी कामयाबी मानी जा रही है. DRDO ने ऐसी तकनीक तैयार की है जो या तो जैमिंग कमांड के माध्यम से माइक्रो ड्रोन्स को नीचे ला सकती है या लेजर पर आधारित निर्देशित ऊर्जा हथियार के जरिए ड्रोन्स के इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण को नुकसान पहुंचा सकती है.

यह प्रणाली 3 किलोमीटर तक के माइक्रो ड्रोन्स के बारे में पता लगा सकती है और लेजर हथियार की क्षमता के आधार पर 1 से 2.5 किलोमीटर तक का टारगेट तय कर सकती है. यह पश्चिमी और उत्तरी क्षेत्रों में ड्रोन आधारित गतिविधि बढ़ाने के लिए एक प्रभावी काउंटर के तौर पर समाधान हो सकता है.

क्या टिक टॉक की खरीदी में ट्रंप बन सकते है बाधा ?

अब भारत में दवाओं की भी होम डिलीवरी करेगा Amazon, इस शहर से होगी शुरुआत

फैमिली कौंसिल बनाने के मूड में मुकेश अंबानी ! ताकि संपत्ति को लेकर ना हो कोई विवाद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -