भीष्म पितामह की बाणों की शैया ऐसे हुई थी तैयार
भीष्म पितामह की बाणों की शैया ऐसे हुई थी तैयार
Share:

टीवी की दुनिया में कई सीरियल या धारावाहिक ऐसे हुए हैं जो हमेशा दर्शकों को याद रहेंगे. वहीं भारत में इन धारावाहिकों के प्रति लोगों का रुझान ऐसा था कि आज सालों बाद भी लोग इन्हें काफी पसंद कर रहे हैं. वहीं अब आप ये तो समझ ही गए होंगे कि हम रामायण और महाभारत की बात कर रहे हैं. वहीं दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले इन धारावाहिकों ने चैनल की टीआरपी को भी काफी फायदा पहुंचाया है. इसके साथ ही आज हम आपको महाभारत में भीष्म पितामह की बाणों की शैया के बारे में बताएंगे कि उन्हें तैयार करने के लिए कितनी मेहनत की गई थी.

इसके साथ ही महाभारत को बलदेव राज चोपड़ा ने बनाया था और उनके बेटे रवि चोपड़ा ने एक इंटरव्यू में इससे जुड़ा दिलचस्प किस्सा सुनाया था. वहीं एक पुराने इंटरव्यू में रवि चोपड़ा ने बताया, 'महाभारत में भीष्म के तीर आर-पार हो गए और तीरों के चलते वह जमीन में गण गए थे. इसके साथ ही हमें दिखाना था कि वह उन्हीं तीरों की शैया पर इतने दिनों तक लेटे भी रहे थे. वहीं 'रवि ने बताया, 'जाहिर है कि हम तीर तो आर-पार कर नहीं सकते थे तो हमने प्लेटें बनाईं. आधी प्लेटों पर हमने तीरों का निचला हिस्सा लगा दिया और उनको (मुकेश खन्ना) उसके ऊपर लिटा दिया. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की उनके कपड़ों के नीचे हम दूसरी प्लेट डाल देते थे जिसमें तीर लगाने की जगह होती थी. वहीं रवि चोपड़ा ने आगे बताया, 'उनके कपड़ों के नीचे मौजूद प्लेटों में हम बाकि के तीर डाल देते थे, ऐसे में लगता ये था कि तीर इनके जिस्म के आर-पार हो गए हैं.वहीं वो जब लेटते थे तो घंटों लेटे रहते थे. हमने हर इंच पर तीरों की जगह बनाई थी जो देखने में बिल्कुल असली जैसा लगता था.' भीष्म की बाणों का शैया बनाने में इतनी एहतियात बरती गई, नतीजतन एक्टर को घंटों चले इस शूट के दौरान कोई चोट नहीं आई.

सिद्धार्थ शुक्ला के फैंस ने बंदगी कालरा को दी गाली

तारक मेहता का पहला एपिसोड था कुछ ऐसा

लॉकडाउन के बीच पेंटिंग कर रही है दीपिका कक्कड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -