हवा में उड़ते होटल से कम नहीं है डोनाल्ड ट्रम्प का विमान, जानिए 'Air Force One' की खासियत
हवा में उड़ते होटल से कम नहीं है डोनाल्ड ट्रम्प का विमान, जानिए 'Air Force One' की खासियत
Share:

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं. राष्ट्रपति अपनी पत्नी लेडी मेलिना ट्रंप के साथ 'एयरफोर्स वन' विमान से भारत में आने को तैयार हो चुके हैं. वहीं 'एयरफोर्स वन' दुनिया का सबसे सुरक्षित विमान माना जाता है. चलिए जानते हैं क्या खास हैं. इस प्लेन के बारे में दस अहम बाते हम आपको बताने जा रहे हैं जिसे जानने के पश्चात् आप भी दंग रह जाएगें.

जिसमें एयरफोर्स वन बोइंग 747-200बी श्रेणी का विमान है. परन्तु ये बोइंग के नियमित यात्री विमान से इतर हवा में ईंधन भर सकता है. वहीं व्हाइट हाउस की वेबसाइट के अनुसार इस विमान का "दायरा असीमित" है. ये राष्ट्रपति को दुनिया के हर कोने में ले जाने में सक्षम है. एयरफोर्स वन में अत्याधुनिक सुरक्षित संचार उपकरण दिए गए हैं. ये अमेरिका में हमला होने की सूरत में विमान को मोबाइल कमांड सेंटर की तरह उपयोग किया जा सकता है. इस विमान में  4,000 वर्ग फीट आंतरिक स्‍पेस वाले इस विमान में एक समय में सौ लोगों के खाना बन सकता है. इसके अतिरिक्त इसमें राष्‍ट्रपति के साथ आने वालों के लिए कमरे भी बने हुए हैं.

इस विमान पर एयरफोर्स वन पर यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका लिखा हुआ है. एयर फोर्स वन 965 किमी प्रति घंटे की स्‍पीड से उड़न भर सकता है. साथ ही इसमें सर्जरी और मेडिकल की तमाम सुविधाएं भी मौजूद हैं. यह एयर फोर्स वन विमान 70 मीटर लंबा है. इस विमान को हवा में उड़ान भरते होटल की तरह माना जा रहा है. एयर फोर्स वन का संचालन एयरलिफ्ट ग्रुप करते हैं. इसी के साथ वो इसके रख रखाव पर भी ध्‍यान देते है. यह 1962 में निर्मित एयरफोर्स वन में उड़ान भरने वाले राष्‍ट्रपति जॉन एफ केनेडी पहले राष्‍ट्रपति थे. एयर फोर्स वन में ऑपरेटिंग टेबल भी है और राष्‍ट्रपति के ब्‍लड ग्रुप से मैच करता हुआ ब्‍लड भी रेफ्रीजरेटर में रखा गया हैं.

16 मई से जनगणना के साथ एनपीआर के लिए होगा सर्वे

एबीवीपी ने आरकेएमवी के गेट पर जबरदस्ती लगाया ताला, किया प्रदर्शन

अब पहाड़ से मैदान तक का सफर होगा महंगा, बढ़ जाएंगे टैक्सी के दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -