बढ़ते कोरोना को देखते हुए डॉक्टर्स ने दी ये चेतावनी
बढ़ते कोरोना को देखते हुए डॉक्टर्स ने दी ये चेतावनी
Share:

एक बार फिर भारत में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटों में कोरोना के 5,335 नए मामले दर्ज किए गए हैं। बुधवार को दिल्ली में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 25 प्रतिशत के पार चला गया तथा एक दिन में 509 नए मामले दर्ज किए गए। दिल्ली में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 26।54 प्रतिशत हो गया है जो लगभग 15 महीनों के अपने उच्चतम स्तर पर है। कोरोना के बढ़ते खतरों के बीच भी लोग मास्क पहनने को लेकर बेहद लापरवाही बरत रहे हैं जिसे लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है।

वही ज्यादातर लोग सार्वजनिक जगहों, बाजारों, पार्क एवं पब्लिक ट्रांसपोर्ट में बिना मास्क के चल रहे हैं जो एक बड़ा खतरा पैदा कर सकता है। चिकित्सकों का कहना है कि यदि यही स्थिति बरकरार रही तो जल्द ही वायरस म्यूटेट कर लोगों में गंभीर संक्रमण की वजह बन सकता है। दिल्ली की सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए चिकित्सालयों में मास्क पहनने को अनिवार्य बना दिया है। किन्तु सार्वजनिक स्थानों पर मास्क की अनिवार्यता को लेकर फिलहाल ढिलाई देखी जा रही है।

स्वास्थ्य अफसरों ने लोगों को सलाह दी है कि वो सही ढंग से मास्क पहनें तथा कोरोना की सभी गाइडलाइंस को फॉलो करें। वायरस से बचने के लिए लोगों को सामाजिक दुरी एवं नियमित रूप से हाथ धोने की सलाह की गई है। एम्स के कार्डियो थोरेसिक सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ संजीव कुमार ने कहा, 'हम बीते कुछ सप्ताहों में कोविड के मामलों में बढ़ोतरी देख रहे हैं। मास्क पहनना वायरस को फैलने से रोकने का सबसे प्रभावी तरीका है।' डॉ कुमार ने कहा कि ओमिक्रॉन वायरस के सब वैरिएंट XBB 1।16 की वजह से कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। कोरोना के इस नए वैरिएंट को बेहद संक्रामक बताया जा रहा है जिसे लेकर चिकित्सकों की चिंता बढ़ गई है। डॉ कुमार कहते हैं, 'अब भी बहुत से लोग भीड़ भाड़ वाली जगहों पर मास्क नहीं पहन रहे हैं, यह खतरे की घंटी है। हम चीजों को हल्के में नहीं ले सकते तथा इस बात की प्रतीक्षा नहीं कर सकते कि कोरोना फिर से महामारी का रूप धारण कर ले। मास्क पहनना पहला सुरक्षा कवच है तथा यह आवश्यक है कि सभी लोग मास्क पहनें।'

IPL 2023 पर मंडराया कोरोना का काला साया, BCCI ने खिलाड़ियों और टीमों को दी ये सलाह

'डर दिखाओ, वोट पाओ की राजनीति कर रहे कमलनाथ': CM शिवराज

प्रसिद्ध कथा वाचक अनिरुद्धाचार्य महाराज को लेटर के जरिये मिली बम से उड़ाने की धमकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -