क्या आपके पास भी है आयुष्मान कार्ड? तो जरूर पढ़ लें ये खबर
क्या आपके पास भी है आयुष्मान कार्ड? तो जरूर पढ़ लें ये खबर
Share:

देहरादून: उत्तराखंड में 5 लाख रुपये तक के मुफ्त उपचार की आयुष्मान योजना के कार्ड नहीं बन पा रहे हैं। इस कारण उन मरीजों को खासी परेशानी हो रही है जिनके अभी तक कार्ड नहीं बन पाए हैं। विदित है कि सरकार ने आयुष्मान योजना में प्रदेश के सभी परिवारों को सम्मिलित किया है। इसमें से पचास लाख के लगभग लोगों के कार्ड बन चुके हैं जबकि 15 से 20 लाख के लगभग कार्ड अभी बनने हैं।

इसमें से ऐसे कई पात्र लोग हैं जिन्होंने अभी तक कार्ड नहीं बना पाए हैं तथा आवश्यकता पड़ने पर ही लोग कार्ड बनाते हैं। किन्तु बीते कुछ दिनों से राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के साफ्टवेयर में परेशानी चल रही है जिससे नए कार्ड नहीं बन पा रहे हैं। इससे रोगियों को खासी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के सूत्रों के मुताबिक, प्रदेश स्वास्थ्य प्राधिकरण के साथ ही निजी चिकित्सालयों में भी कार्ड नहीं बन पा रहे हैं। इस कारण मरीजों को योजना के तहत उपचार नहीं मिल पा रहा है। हालांकि कुछ सरकारी चिकित्सालयों में पुराने साफ्टवेयर से कार्ड बन रहे हैं।

मगर ऐसे चिकित्सालयों में इनके आँकड़े बेहद कम हैं। चंबा के रवींद्र थपलियाल का हार्ट का ऑपरेशन होना था। वह डोईवाला के पास एक निजी चिकित्सालय में उपचार के लिए गए। आयुष्मान कार्ड न होने पर उन्होंने चिकित्सालय से संपर्क किया तो चिकित्सालय ने नए कार्ड न बन पाने की परेशानी बताई। तत्पश्चात, रवींद्र का ऑपरेशन निजी खर्चें पर कराना पड़ा है। राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ अरुणेंद्र सिंह चौहान का कहना है कि आयुष्मान कार्ड बनाने वाले सॉफ्टवेयर में कुछ वक़्त से बीच बीच में परेशानी आ रही है। विशेष तौर पर प्रातः के समय परेशानी हो रही है। हालांकि कुछ लोगों के कार्ड बन भी रहे हैं। इस सॉफ्टवेयर को ठीक कराया जा रहा है। वैसे जिन व्यक्तियों का नाम आयुष्मान की पात्रता सूची में है उनका उपचार बिना कार्ड के भी कराया जा रहा है। अगर किसी के साथ इस प्रकार की परेशानी है तो राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण से संपर्क किया जा सकता है। 

अंतरराज्यीय बाइक चोर गिरोह का हुआ पर्दाफाश, 14 बाइक हुई बरामद

बैन होंगे ऑनलाइन गेम, गृह मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

2 किलो गांजा समेत 2 आरोपीयों को पुलिस ने पकड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -