क्या आपको भी है धूम्रपान की बुरी लत तो पढ़े ये जरुरी खबर
क्या आपको भी है धूम्रपान की बुरी लत तो पढ़े ये जरुरी खबर
Share:

सिगरेट व अन्य तंबाकू उत्पादों का सेवन मनुष्यों के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसान देह है. जिसके आमजन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. जिसके दुष्परिणामों के बारे में लोगों को जागरूक करने और इस आदत से छुटकारा दिलाने में उनकी सहायता करने के उद्देश्य से हर वर्ष 9 मार्च को 'धूम्रपान निषेध दिवस' सेलिब्रेट किया जाता है. देश के साथ पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी लोगों को नशे की लत से छुटकारा दिलाने के लिए वृहद स्वास्थ्य अभियान को शुरू कर दिया था, जिसका परिणाम यह है कि अब तक जनपद में 20 हजार से अधिक लोगों की काउंसलिंग भी की जा चुकी है. वहीं तकरीबन 200 लोगों ने तंबाकू का सेवन करना छोड़ दिया है.

इस साल की थीम है 'क्विट योर वे' यानी 'अपना रास्ता छोड़ो'बता दें कि हर वर्ष मार्च के दूसरे बुधवार को मनाए जाने वाले धूम्रपान निषेध दिवस की अपनी एक थीम रखी जाती है. इस साल की थीम 'क्विट योर वे' यानी 'अपना रास्ता छोड़ो' रखी गई है. यह दिवस एक जागरूकता अभियान के जैसे ही है, जो धूम्रपान करने वालों को सिगरेट व अन्य किसी तरह के तंबाकू सेवन को छोड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है.

युवा हो रहे सबसे अधिक शिकार, कैंसर का बढ़ रहा खतरा इस बाबत वाराणसी CMO डॉ. संदीप चौधरी ने कहा है कि धूम्रपान या चबाने वाला तंबाकू सबसे बुरी आदतों में से एक है. किसी भी व्यक्ति के लिए भी इसे अपनाना आसान है, लेकिन इससे उतना ही अधिक स्वास्थ्य का जोखिम है. 12 से 17 वर्ष के युवाओं में धूम्रपान करने की आदतें और भी बढ़ रहे है. इन युवाओं पर एक-दूसरे को देखकर एवं अन्य प्रचार माध्यमों का गहरा प्रभाव पड़ता है. इससे हृदय रोग, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, स्ट्रोक, मधुमेह और कैंसर जैसी कई समस्याएं पैदा हो जाती है . इन स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति युवा वर्ग को जागरूक करना बेहद जरूरी है जिससे वह इन आदतों का शिकार न बनें और स्वस्थ व खुशहाल समाज का निर्माण कर सकें.

CM गहलोत के काफिले में शख्स ने की कार घुसाने की कोशिश, कॉन्स्टेबल को किया घायल

कोविड अपडेट: भारत में पिछले 24 घंटों में 4,575 नए मामले सामने आए

5 वर्षीय मासूम पर कुत्ते ने किया हमला, हुआ ऐसा हाल कि देखकर काँप उठेगी रूह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -