'जो उचित लगे, वो करो..', जब बॉर्डर पर आगे बढ़ रहा था चीन, तब रक्षा मंत्री ने सेना को दे दिया था फ्री हैंड, पूर्व सेनाध्यक्ष ने बताया पूरा किस्सा
'जो उचित लगे, वो करो..', जब बॉर्डर पर आगे बढ़ रहा था चीन, तब रक्षा मंत्री ने सेना को दे दिया था फ्री हैंड, पूर्व सेनाध्यक्ष ने बताया पूरा किस्सा
Share:

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी में झड़प के बाद भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव बढ़ने पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे से कहा था कि, 'जो उचित समझो वो करो'। नरवणे ने अपने संस्मरण 'फोर स्टार्स ऑफ डेस्टिनी' में इस बात का रोचक विवरण दिया है कि  31 अगस्त, 2020 की रात को पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LaC) पर रेचिन ला पर्वत दर्रे में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) द्वारा टैंक और सैनिकों को ले जाना शुरू करने के बाद तनावपूर्ण स्थिति को कैसे संभाला गया था।  उन्होंने कहा कि संवेदनशील स्थिति पर उस रात रक्षा मंत्री, विदेश मंत्री, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और उनके बीच कई फोन कॉल किए गए थे।

जनरल नरवणे ने बताया कि उन्होंने रक्षा मंत्री से बात की और उन्हें स्थिति की गंभीरता से अवगत कराया। इस पर उन्होंने (राजनाथ ने) कहा कि उन्होंने पीएम से बात की थी और यह पूरी तरह से एक सैन्य निर्णय था। फिर रक्षा मंत्री ने हमसे कहा कि जो उचित लगे, वो करो।' जनरल नरवणे उस समय को याद करते हुए बताया हैं कि, 'मुझे एक गर्म आलू दिया गया था। इस कार्टे ब्लांश के साथ, जिम्मेदारी अब पूरी तरह से मुझ पर थी। मैंने एक गहरी साँस ली और कुछ मिनट तक चुपचाप बैठा रहा।'' पूर्व सेना प्रमुख ने कहा कि वे किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं, मगर "युद्ध शुरू होने" के बारे में निश्चित नहीं हैं। उन्होंने अपनी किताब में लिखा है कि, "हम हर तरह से तैयार थे, लेकिन क्या मैं सचमुच युद्ध शुरू करना चाहता था?" 

उस रात उनके दिमाग में क्या चल रहा था, इस पर विचार करते हुए जनरल नरवणे ने कहा है कि, 'कोरोना महामारी के कारण देश बुरी स्थिति में था। अर्थव्यवस्था लड़खड़ा रही थी, वैश्विक आपूर्ति शृंखला टूट गयी थी। क्या हम लंबे समय तक चलने वाली कार्रवाई की स्थिति में, इन परिस्थितियों में पुर्जों आदि की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करने में सक्षम होंगे?' नरवणे ने चीन और पाकिस्तान से मिल रहे खतरे पर भी विचार किया था। वे लिखते हैं कि, 'वैश्विक क्षेत्र में हमारे समर्थक कौन थे?… मेरे दिमाग में सैकड़ों अलग-अलग विचार कौंध गए। यह कोई खेल नहीं था, जो आर्मी वॉर कॉलेज के सैंड मॉडल रूम में खेला जा रहा था, बल्कि यह एक जीवन और मृत्यु की स्थिति थी।''

बहुत विचार-विमर्श के बाद, उन्होंने उत्तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी को फोन किया और उनसे कहा कि भारतीय पक्ष गोलीबारी करने वाला पहला व्यक्ति नहीं हो सकता है। जनरल नरवणे ने उन्हें टैंकों की एक टुकड़ी को दर्रे की आगे की ढलानों पर ले जाने का निर्देश दिया। नरवणे लिखते हैं कि, 'यह तुरंत किया गया और PLA टैंक, जो तब तक शीर्ष के कुछ सौ मीटर के भीतर पहुंच गए थे, अपने ट्रैक पर रुक गए। उनके हल्के टैंकों का हमारे मध्यम टैंकों से कोई मुकाबला नहीं होता। यह झांसा देने का खेल था और सबसे पहले PLA की आंख खुली।''

जनरल नरवणे बताते हैं कि भारतीय सेना 30 अगस्त की शाम तक पैंगोंग त्सो के उत्तर और दक्षिण तट के साथ-साथ कैलाश रेंज पर मजबूत स्थिति में थी और PLA से उन्हें कोई खतरा नहीं था। पूर्व सेना प्रमुख ने कहा कि 31 अगस्त को कई स्थानों पर PLA सैनिकों का जमावड़ा देखा गया और भारतीय पक्ष ने भी अपनी स्थिति मजबूत कर ली। हालाँकि, 31 अगस्त की शाम को, पैदल सेना द्वारा समर्थित चार PLA टैंक धीरे-धीरे रेचिन ला की ओर बढ़ने लगे।

जनरल नरवणे लिखते हैं कि, 'उन्होंने (चीन ने) एक रोशन गोला दागा था लेकिन इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा।'' उन्होंने अपने संस्मरण में लिखा है कि, ''मुझे स्पष्ट आदेश थे कि जब तक ऊपर से साफ नहीं कर दिया जाता, तब तक गोली नहीं चलानी चाहिए।'' नरवणे ने तुरंत रक्षा मंत्री को फोन किया और स्पष्ट दिशानिर्देश मांगे, क्योंकि PLA टैंक लगातार आगे बढ़ रहे थे और शीर्ष से एक किमी से भी कम दूरी पर थे। इस बीच, PLA कमांडर मेजर जनरल लियू लिन ने सुझाव दिया कि दोनों पक्षों को आगे की कोई भी कार्रवाई रोक देनी चाहिए और अगली सुबह बैठक बुलाई।

नरवणे ने यह संदेश राजनाथ सिंह और NSA अजीत डोभाल तक पहुंचाया. पूर्व सेना प्रमुख ने कहा कि उन्हें एक बार फिर उत्तरी सेना कमांडर जोशी का फोन आया, जिन्होंने उन्हें बताया कि टैंक फिर से ऊपर जाना शुरू हो गए हैं और अब केवल 500 मीटर की दूरी पर हैं। नरवणे ने कहा कि जोशी ने सिफारिश की है कि PLA को रोकने का एकमात्र तरीका हमारे अपने मध्यम तोपखाने को खोलना है, जो उन्होंने कहा कि तैयार है और इंतजार कर रहा है। उन्होंने कहा, ''मेरी स्थिति गंभीर थी।''  लेकिन, अगले दिन बैठक में हमने दो टूक अपना पक्ष रखा और फिर स्थिति सामान्य होती चली गई, हमने अपनी स्थिति लगातार मजबूत की। 

'मुझे दक्षिण भारत की जिम्मेदारी दी गई है...', जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद बोले शिवराज सिंह चौहान

लोकसभा सदस्यता गई, बंगला खाली करने का आदेश मिला, अब महुआ मोइत्रा को दिल्ली हाई कोर्ट ने भी दिया झटका

शराब घोटाले में केजरीवाल को ED का दूसरा समन, लेकिन 10 दिन के लिए 'ध्यान शिविर' में जा रहे दिल्ली CM, क्या नहीं होंगे पेश ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -