शराब घोटाले में केजरीवाल को ED का दूसरा समन, लेकिन 10 दिन के लिए 'ध्यान शिविर' में जा रहे दिल्ली CM, क्या नहीं होंगे पेश ?
शराब घोटाले में केजरीवाल को ED का दूसरा समन, लेकिन 10 दिन के लिए 'ध्यान शिविर' में जा रहे दिल्ली CM, क्या नहीं होंगे पेश ?
Share:

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (AAP) के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा के अनुसार, दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल, जिन्हें दिल्ली शराब नीति घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 21 दिसंबर को तलब किया है, एजेंसी की पूछताछ में शामिल नहीं हो सकते हैं। मंगलवार (19 दिसंबर) को AAP नेता चड्ढा ने कहा कि केजरीवाल मंगलवार से 10 दिवसीय विपश्यना ध्यान सत्र में जाने की योजना बना रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल 19 दिसंबर से 30 दिसंबर तक किसी अज्ञात स्थान पर विपश्यना सत्र में शामिल होंगे। यह अभी भी अनिश्चित है कि केजरीवाल विपक्षी गुट INDIA की चौथी बैठक में शामिल होंगे या नहीं। गठबंधन जो छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस की हार के बाद ब्लॉक की पहली सभा है। AAP सुप्रीमो केजरीवाल को ED के समन के बारे में चड्ढा ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री का विपश्यना ध्यान शिविर पहले से निर्धारित था और वकीलों से कानूनी सलाह ली जा रही थी। उन्होंने कहा कि ED को तदनुसार जवाब दिया जाएगा। 

चड्ढा ने दावा किया कि भाजपा अरविंद केजरीवाल से “डरती” है और इसलिए उन्हें “कमजोर” करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि, 'अगर आज सत्येन्द्र जैन, मनीष सिसौदिया और संजय सिंह भाजपा में शामिल होते हैं, तो वे ढोल-नगाड़ों के साथ उनका स्वागत करेंगे और केस खत्म करवा देंगे।' बता दें कि AAP के दोनों नेताओं मनीष सिसौदिया और संजय सिंह को केंद्रीय जांच एजेंसियों ने इसी घोटाले के सिलसिले में गिरफ्तार किया था। वहीं, सत्येन्द्र जैन वर्तमान में 8 जनवरी, 2024 तक अंतरिम जमानत पर हैं, उन्हें ED द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच का सामना करना पड़ रहा है।

 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह लगातार दूसरी बार होगा जब AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश नहीं होंगे। पिछले महीने, ED ने उन्हें 2 नवंबर को एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा था, लेकिन चुनाव प्रचारक के रूप में अपने व्यस्त कार्यक्रम का हवाला देते हुए वह समन में शामिल नहीं हुए। उन्होंने दावा किया कि राज्य में चुनाव नजदीक आने के कारण वह एक स्टार प्रचारक हैं और इसलिए, उनकी अन्य प्रतिबद्धताएं हैं, जो उन्हें सम्मन में शामिल होने की अनुमति नहीं देंगी। उन्होंने कहा कि समन "प्रेरित और अनावश्यक विचारों के लिए जारी किया गया था" और ED से इसे वापस लेने के लिए कहा था। इस बीच, केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने इस साल अप्रैल में दिल्ली शराब मामले में केजरीवाल से पूछताछ की थी।

चुनाव में हार के बाद विपश्यना सत्र:-

अधिकारियों के अनुसार, अरविंद केजरीवाल हर साल 10-दिवसीय विपश्यना अभ्यास के लिए जाते हैं, क्योंकि वह लंबे समय से विपश्यना सत्र का अभ्यास कर रहे हैं। वह अतीत में धर्मकोट, नागपुर, जयपुर और बेंगलुरु सहित कई स्थानों पर गए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, AAP नेताओं ने कहा कि केजरीवाल ने पिछले दस वर्षों में 10-दिवसीय ध्यान पाठ्यक्रम के 35 से अधिक सत्र पूरे किए हैं। इस साल के विपश्यना सत्र की घोषणा ऐसे समय में हुई है, जब पार्टी को हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में भारी हार का सामना करना पड़ा है। AAP ने 204 में से 201 सीटों पर जमानत खो दी और उन सभी 3 राज्यों में NOTA से कम अंक प्राप्त किए जहां उसने चुनाव लड़ा था। इसके अलावा, AAP और उसके राष्ट्रीय संयोजक इस समय दिल्ली उत्पाद शुल्क घोटाला मामले में आलोचना का सामना कर रहे हैं।

इससे पहले, 2014 में लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन के बाद केजरीवाल विपश्यना सत्र में शामिल हुए थे। पार्टी दिल्ली में सभी सात सीटें हार गई थी और केजरीवाल व्यक्तिगत रूप से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी सीट पर हार गए थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने अगस्त में हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में 10 दिवसीय कोर्स में भाग लिया था। 2016 में, उन्होंने नागपुर में विपश्यना सत्र लिया और अगले वर्ष, उन्होंने प्राचीन ध्यान तकनीक के लिए महाराष्ट्र के इगतपुरी और हिमाचल प्रदेश के धर्मकोट का दौरा किया। हालाँकि, मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि वह पार्टी के हर बड़े चुनाव से पहले या उसके बाद विपश्यना सत्र में भाग लेने की कोशिश करते हैं।

फारूक अब्दुल्ला, सुप्रिया सुले, मनीष तिवारी, शशि थरूर..! लोकसभा से 49 और सांसद निलंबित, सदन में तख्तियां दिखाने पर हुआ एक्शन

संसद के बाहर TMC सांसद ने उड़ाया उपराष्ट्रपति का मज़ाक, Video बनाते रहे राहुल गांधी, गूंजे विपक्षी सांसदों के ठहाके

'लोकतंत्र की माँ..', संसद से 92 विपक्षी सांसदों के निलंबन पर फूटा कपिल सिब्बल का गुस्सा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -