30 जून की तारीख तक निपटा ले अपने सारे महत्वपूर्ण काम
30 जून की तारीख तक निपटा ले अपने सारे महत्वपूर्ण काम
Share:

हर साल वित्त वर्ष 31 मार्च को समाप्त हो जाता है और यह वह तारीख होती है, जिस समय तक कई सारे वित्तीय काम निपटाने होते हैं. इनमें टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट करना और विलंब से अपना आयकर रिटर्न (ITR) भरना भी शामिल है. लेकिन इस बार कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च को ही देशभर में लॉकडाउन लागू कर दिया गया था. इस वजह से कई सारे कार्यों की अंतिम तारीख को आगे बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया. आज हम आपको कुछ ऐसे जरूरी कामों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अगर 30 जून तक नहीं निपटाया गया, तो नुकसान हो सकता है.

आम आदमी पर महंगाई की मार, लगातार 13वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

निवेशक को पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) या सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) जैसी स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स में वित्त वर्ष के अंत तक एक न्यूनतम राशि का निवेश करना होता है, जिससे कि अकाउंट एक्टिव रह सके. लॉकडाउन के कारण स्मॉल सेविंग स्कीम्स में निवेश के लिए अंतिम तारीख 30 जून तक बढ़ा दी गई थी. पीपीएफ में एक निवेशक को साल में न्यूनतम 500 रुपये निवेश करने होते हैं. वहीं, एसएसवाई में न्यूनतम 250 रुपये निवेश करने होते हैं.

हरे निशान में खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 34500 के पार

इसके अलावा आपके परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) को आधार से लिंक कराने की अंतिम तारीख भी 30 जून ही है. अगर आपने अब तक भी अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करवाया है, तो 30 जून 2020 तक अवश्य करा लें. ऐसा नहीं करने पर आपका पैन निष्क्रिय हो जाएगा. अगर आपका पैन निष्क्रिय हो गया, तो फिर आप वित्तीय लेनदेन नहीं कर पाएंगे. यह समय वित्त वर्ष 2019-20 के लिए टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट करने का समय है. आयकर विभाग ने नए अधिसूचित टैक्स फॉर्म में एक टेबल जोड़ी है, जहां व्यक्ति जून और अप्रैल महीने के दौरान किये गए टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट्स की जानकारी दे सकता है और वित्त वर्ष 2019-20 के लिए टैक्स छूट का क्लेम कर सकता है.

अगर करना है अच्छी बचत तो, अपनाएं ये तरीके

रिलायंस इंडस्ट्री की बड़ी उपलब्धि, डेडलाइन से 9 माह पहले कर्जमुक्त हुई

कंपनीआम आदमी पर पड़ेगी महंगाई की मार, चीनी के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -