अगर करना है अच्छी बचत तो, अपनाएं ये तरीके
अगर करना है अच्छी बचत तो, अपनाएं ये तरीके
Share:

देश में हर किसी की तमन्ना होती है कि वह अमीर हो. उनके पास पैसा हो और वह दुनिया की हर सुख-सुविधा को भोग सकें. लेकिन इसके लिए कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होगा जो आपको अमीर बनाने में मदद करेंगी. फाइनेंशियल प्लानर का कहना है कि अमीर बनने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कोशिश करनी चाहिए. इसमें बचत के साथ निवेश के लिए भी ध्यान देना होगा. केवल निवेश से भी काम नहीं चलेगा, अमीर बनने के लिए कुछ जरूरी बातों का भी ख्याल रखना होगा. हम इस खबर में ऐसी ही तीन बातें बता रहे हैं, जो आपके काम की हैं.

कर्ज को ना कहें : मासिक कर्ज भुगतान पैसे बचाने के लिए सबसे बड़ी बाधा है. कर्ज आपकी आय का खत्म करता है. इसलिए कोशिश रहे कि कर्ज कम से कम ली जाए.


कमाई के लिए सही निवेश : ज्यादा से ज्यादा कमाई के विकल्प तलाशें. लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं कि आप गलत रास्ता चुन लें. अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो आप अपनी पूरी ताकत वही लगाएं जहां पैसे कमाने के मौके अधिक हों. साथ ही आप बचत के साथ निवेश की भी आदत डालें. कमाई के जो भी सही रास्ते हैं उनका चुनाव करें.

बजट तैयार करें : सबसे पहले एक बजट बनाएं. इसमें देखें कि आपकी कमाई क्या है और खर्चें क्या हैं. फिर उस हिसाब से निवेश के लिए भी सोचें. पैसे बचाने की कोशिश करते समय शुरू करने वाला पहला स्थान यह आकलन करना है कि आपके पास वास्तव में कितना पैसा है और वह पैसा कहां जा रहा है.

टारगेट सेट करना जरूरी : किसी भी मंजिल तक पहुंचने के लिए आपको एक लक्ष्य निर्धारित करना होगा. अगर बात कारोबार या नौकरी की करें तो यह और भी लागू होता है. एक बार आपने लक्ष्य बना लिया है तो फिर उसपर फोकस करें. इससे आप आय के मामले में खुद को सुरक्षित महसूस करेंगे. 

उत्तराखंड में मिले 25 नए कोरोना संक्रमित मरीज

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने एडवाइजरी की जारी

लॉकडाउन में नौकरी जाने के कारण युवक ने की पिता की हत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -