इस तरह करे फेस शील्ड का उपयोग, नहीं तो फ़ैल सकता संक्रमण

इस तरह करे फेस शील्ड का उपयोग, नहीं तो फ़ैल सकता संक्रमण

COVID-19 महामारी से पूरी दुनिया में संकट जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। इस वायरस से संक्रमितों के आँकड़ों में बड़ी रफ़्तार से वृद्धि हो रही है। एक्सपर्ट्स की मानें तो COVID-19 वायरस कई चरणों में वॉर कर सकता है। इस वक़्त COVID-19 दूसरे चरण में है। Who तथा रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने COVID-19 वायरस से बचने के लिए कई गाइडलाइंस जारी कर व्यक्तियों को जरुरी सावधानियां बरतने की राय दी है।

वही इनमें मास्क पहनना, सामाजिक दूरी का ध्यान रखना तथा साफ-सफाई पर ध्यान देना आवश्यक है। व्यक्ति सभी नियमों का पालन भी कर रहे हैं। इसके बाद भी जानकारी की कमी के चलते व्यक्तियों से कई गलतियां हो जाती हैं। इनमें गलती एक फेस शील्ड पहनने के दौरान होती है। व्यक्ति COVID-19 वायरस से बचने के लिए मास्क तथा फेस शील्ड दोनों का उपयोग करते हैं, परन्तु फेस शील्ड पहनने के वक़्त व्यक्ति अक्सर यह गलती दोहराते हैं। यदि आप भी फेस शील्ड उपयोग करते हैं, तो आपके लिए यह जानना आवश्यक है।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि मास्क तथा फेस शील्ड COVID-19 से बचने के लिए सुरक्षा कवच है। हालांकि, फेस शील्ड तभी कारगर सिद्ध हो सकता है। जब आप फेस शील्ड के साथ मास्क पहनते हैं। यदि आप बिना मास्क के फेस शील्ड का उपयोग करते हैं, तो इससे न सिर्फ आप बल्कि आपके आसपास के व्यक्ति भी COVID-19 वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। वही इस बात की पुष्टि जापान के एक शोध से होती है, जिसमें बताया गया है कि बगैर मास्क के फेस शील्ड पहनने से संक्रमण का संकट ज्यादा रहता है। तथा आवश्यक है कि इन चीजों पर ध्यान दिया जाए।

अगर बार-बार होती है थकान, तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी बहुत राहत

डायरिया जैसी बीमारियों को ना करे नजरअंदाज, अपनाएं ये उपाय

हॉट योगा करते समय रखे इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकती है परेशानी