अगर बार-बार होती है थकान, तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी बहुत राहत
अगर बार-बार होती है थकान, तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी बहुत राहत
Share:

कार्य करते वक़्त थकावट होना तो सामान्य है परन्तु कार्य करते हुए बहुत शीघ्र ही थक जाना या बार-बार बिन कारण थकान महसूस होना आपकी बॉडी में पोषक तत्वों का कमी की तरफ संकेत करते हैं। वही यदि आप प्रातः को सो कर उठते है तब भी आपको आलस, थकान शरीर में दर्द की शिकायत रहती है तो आपकी बॉडी को पोषण की आवश्यकता है। यदि आपको ये सब समस्यां अधिक हो रही हैं तो किसी चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। 

इसके अतिरिक्त आपके पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाना चाहिए। वही कार्य में मन न लगना या फिर हर वक़्त थकान महसूस होने की एक वजह आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी हो सकती है। बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए आयरन युक्त आहार करना चाहिए। आपको पालक तथा अन्य हरी सब्जियों को अपने आहार में सम्मिलित करना चाहिए।


साथ ही विटामिन डी हमारी बॉडी को एनर्जी देने का काम करता है। विटामिन डी की कमी से जोड़ो में अकड़न आदि की शिकायत रहती है। इसलिए आपको थकान जैसी फील होने लगती है। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है प्रतिदिन प्रातः कुछ समय तक सूर्य कि किरणों में बैठना। इसके साथ-साथ आपको विटामिन डी से भरपूर चीजों को भी अपनी डाइट में सम्मिलित करना चाहिए। बॉडी में विटामिन बी की कमी होने से इंसान को हर वक़्त सुस्ती सी महसूस होने लगती है। विटामिन बी की कमी से प्रातः को भी बॉडी में थकान महसूस होती रहती है। विटामिन बी की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में फलों को सम्मिलित करें। इसी के साथ इन चीजों को नजरअंदाज बिलकुल नहीं करना चाहिए।

नाश्ते में इन चीजों को जरूर करे शामिल, देगा बहुत एनर्जी

नींद से जुड़ी इन बीमारियों को ना करे अनदेखा, हो सकती है बड़ी समस्यां

कोरोना की चपेट में आईं भाजपा उपाध्यक्ष उमा भारती, खुद को किया क्वारंटाइन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -