हॉट योगा करते समय रखे इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकती है परेशानी

हॉट योगा करते समय रखे इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकती है परेशानी

वजन कम करने के लिए हॉट योगा बहुत तेजी से सहायता करता है। दरअसल, इसे करने से बहुत पसीना निकलता है तथा रफ्तार से कैलोरी बर्न होती है। हॉट योगा करना थोड़ा मुश्किल होता है तथा इसे करना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। परन्तु हॉट योगा करते वक़्त कुछ सावधानी रखना भी काफी आवश्यक है। वही इस योगासन को करने के लिए रूम का तापमान 40 से 45 डिग्री होना चाहिए। 

तत्पश्चात, 26 प्रकार के आसन तथा दो प्राणायाम किया जाता है। वही हॉट योगा करने से पूर्व पेटभर कर खाना खाना नहीं चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि पेटभर खाना खाने के कारण योगा करते समय आपके पेट में दर्द हो सकता है। इसके अतिरिक्त अधिक मात्रा में पानी पीना भी हानिकारक हो सकता है। ज्यादा पानी पीने से बॉडी हाइड्रेट हो जाती है। जिसके कारण  हॉट योगा करने में दिक्कत हो सकती है।

साथ ही हॉट योगा के दौरान कक्ष का तापमान 40-45 डिग्री होता है। ऐसे में ज्यादा गर्मी के कारण आप बीमार भी पड़ सकते हैं। यदि आप किसी गंभीर रोग से पीड़ित है तो आपको यह योगा करने से पहले चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। यदि कोई प्रेग्नेंट महिला इस योगा को करती है तो उन्हें चिकित्सक की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। साथ ही हॉट योगा में ज्यादा पसीना बहाया जाता है। यदि ऐसे में आप परफ्यूम का उपयोग करते हैं तो यह आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। इसी के साथ इन चीजों का ध्यान उचित रूप से रखना चाहिए।

नाश्ते में इन चीजों को जरूर करे शामिल, देगा बहुत एनर्जी

नींद से जुड़ी इन बीमारियों को ना करे अनदेखा, हो सकती है बड़ी समस्यां

कोरोना की चपेट में आईं भाजपा उपाध्यक्ष उमा भारती, खुद को किया क्वारंटाइन