भूलकर भी ना करें इन चीजों का उपयोग वरना भुगतना पड़ेगा भारी हर्जाना
भूलकर भी ना करें इन चीजों का उपयोग वरना भुगतना पड़ेगा भारी हर्जाना
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली में सिंगल यूज प्लास्टिक (SUP) का उपयोग करना महंगा पड़ सकता है। क्योंकि इसके लिए दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) ने कंट्रोल सेंटर की स्थापना की है। इस सेंटर के माध्यम से ये निगरानी की जाएगी कि सिंगल यूज प्लास्टिक की पाबंदियों का पालन हो रहा है या नहीं। यदि कोई यूनिट प्रतिबंधों का उल्लंघन करती पाई गई तो सोमवार यानी से ऐसी इकाइयों को बंद करने की कार्रवाई आरम्भ की जाएगी।

एजेंसी के अनुसार, DPCC के एक अफसर ने कहा कि कंट्रोल सेंटर सिंगल यूज प्लास्टिक (SUP) की पाबंदी के उल्लंघन से जुड़ी सभी शिकायतें ली जाएंगी। साथ ही प्रवर्तन टीमों को कार्रवाई करने का निर्देश दिया जाएगा। पाबंदियों के उल्लंघन को लेकर शिकायतें दिल्ली सरकार के ग्रीन दिल्ली आवेदन या केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के "एसयूपी-सीपीसीबी" आवेदन के जरिए भी दर्ज की जा सकती हैं।

DPCC के अफसर ने बताया कि बाजारों और अन्य सार्वजनिक जगहों पर सिंगल यूज प्लास्टिक की पाबंदी के उल्लंघन से संबंधित शिकायतें हमारे कंट्रोल सेंटर में भेजी जा सकती हैं। क्योंकि इन शिकायतों को संबंधित नगर निकायों को ट्रांसफर कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सोमवार से पाबंदी का उल्लंघन करने वाली इकाइयों के खिलाफ कार्रवाई आरम्भ कर देंगे। इसके लिए डायरेक्ट एक्शन होगा, कोई चेतावनी नहीं दी जाएगी। 1 जुलाई को जब सिंगल यूज प्लास्टिक पर पाबंदी लागू हुई तो दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा था कि दिल्ली सरकार आरभिंक 10 दिनों के लिए पाबंदी का उल्लंघन करने वालों के प्रति उदार होगी तथा ऐसी वस्तुओं के इस्तेमाल के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाएगी। उन्होंने कहा था कि 19 SUP पर पाबंदी की उल्लंघन करने वाली इकाइयों को 10 जुलाई तक अफसर चेतावनी नोटिस जारी करेंगे। तत्पश्चात, दोबारा उल्लंघन करने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

खुशियों के साथ हुई गम की एंट्री! दुल्हन की डोली के साथ घर पहुंचा देवर का शव, पसरा मातम

परीक्षा में फेल हुए छात्रों के लिए अच्छी खबर, सरकार ने किया ये ऐलान

UP में हुआ बड़ा सड़क हादसा, 4 युवकों की हुई दर्दनाक मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -