'पहले अपने गठबंधन में तो न्याय कर लो..', INDIA गुट में बढ़ती दरार को लेकर भाजपा ने राहुल गांधी की यात्रा पर कसा तंज
'पहले अपने गठबंधन में तो न्याय कर लो..', INDIA गुट में बढ़ती दरार को लेकर भाजपा ने राहुल गांधी की यात्रा पर कसा तंज
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने INDIA गठबंधन में दरार को लेकर कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कुछ लोग अपने गठबंधन के भीतर "न्याय" करने में नाकाम रहे हैं। उनकी यह टिप्पणी बिहार के राजनीतिक संकट के बीच आई है, जिसमें नीतीश कुमार द्वारा भाजपा के नेतृत्व वाले NDA की ओर यू-टर्न लेने और राज्य में नई सरकार बनाने की संभावना है।

अनुराग ठाकुर ने मीडिया से कहा कि, ''कुछ लोग अपने गठबंधन के भीतर भी न्याय नहीं कर सके, यही वजह है कि यह (दरार) एक के बाद एक राज्य में बढ़ रही है।'' दरअसल, राहुल गांधी ने अपने भाषणों में बार-बार कहा है कि कांग्रेस की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' देश भर में न्याय दिलाने की सबसे पुरानी पार्टी की कोशिश है। विपक्ष के नेतृत्व वाले INDIA गठबंधन में दरार इस सप्ताह की शुरुआत में तब केंद्र में आ गई जब तृणमूल कांग्रेस (TMC) सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की थी कि उनकी पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव  में राज्य में अकेले लड़ेगी। 

इस बीच, नीतीश कुमार भी INDIA गठबंधन से नाराज हैं और अब भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में वापस जाने पर विचार कर रहे हैं। जनता दल (यूनाइटेड) (JDU) चीफ नितीश कथित तौर पर बिहार और अन्य राज्यों में इंडिया ब्लॉक में सीट-साझाकरण वार्ता विफल होने से असंतुष्ट हैं, जहां क्षेत्रीय दल मेगा गठबंधन में शामिल हो गए हैं। बिहार के मुख्यमंत्री का यह भी मानना है कि लोकसभा चुनाव नजदीक आने के साथ, सांसद राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' पूरी तरह से सबसे पुरानी पार्टी के लाभ के लिए शुरू की गई है, न कि INDIA गुट के लिए।

वहीं, ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में 2024 के लोकसभा चुनावों में सभी 42 सीटों पर चुनाव लड़ने के अपने फैसले के लिए कांग्रेस के साथ सीट-साझाकरण वार्ता विफल होने का भी हवाला दिया था। उन्होंने कहा था कि तृणमूल कांग्रेस ने जो भी प्रस्ताव दिया था, सबसे पुरानी पार्टी ने "सभी को अस्वीकार कर दिया"। कथित तौर पर तृणमूल कांग्रेस ने कांग्रेस को केवल दो सीटों की पेशकश की, जिससे INDIA गठबंधन के सदस्यों के बीच मतभेद हो गया। कांग्रेस की स्पष्टता की कमी और आंतरिक आलोचना से निराश होकर, ममता बनर्जी ने फैसला किया कि उनकी पार्टी बंगाल की सभी 42 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

कांग्रेस ने तनाव को कम करके स्थिति को कम करने का प्रयास किया है। शुक्रवार को, कांग्रेस से जुड़े सूत्रों ने मीडिया को सूचित किया कि वे बिहार की राजनीतिक स्थिति पर नजर रख रहे हैं, और कहा कि नीतीश कुमार के लिए भाजपा में वापस जाना आसान नहीं होगा। ममता बनर्जी की घोषणा के बाद राहुल गांधी ने भी तनाव कम करने की कोशिश की, लेकिन पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री अपने फैसले पर अड़ी रहीं। वहीं,  समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा था कि कांग्रेस में "उत्साह" की कमी है और उसे इंडिया ब्लॉक के भीतर दरार को मिटाने के लिए आगे आना चाहिए था। उन्होंने यह भी कहा कि अगर नीतीश कुमार महागठबंधन के साथ रहते तो प्रधानमंत्री बन सकते थे। 

जज पर ममता सरकार के लिए काम करने का आरोप ! अपने साथी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे जस्टिस गंगोपाध्याय, CJI चंद्रचूड़ ने लिया बड़ा फैसला

NASA ने शेयर की ब्रह्मांड की हैरान कर देने वाली तस्वीर, नजर आई 'सफेद परी'

'योगी बाबा न्याय दो..', जमालुद्दीन, ताजुद्दीन और मेहबूब ने किया दलित महिला का सामूहिक बलात्कार, पीड़िता ने मुख्यमंत्री से लगाई गुहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -