दुनिया के सबसे प्राचीन शिवलिंग की खोज, पहली शताब्दी के होने का दावा, मध्य प्रदेश में ASI कर रहा खुदाई
दुनिया के सबसे प्राचीन शिवलिंग की खोज, पहली शताब्दी के होने का दावा, मध्य प्रदेश में ASI कर रहा खुदाई
Share:

पन्ना: मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में चौमुखनाथ मंदिर के आसपास के टीलों में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के नेतृत्व में की गई खुदाई में अब तक के सबसे पुराने मंदिर और शिवलिंग की खोज सहित उल्लेखनीय निष्कर्ष सामने आए हैं। 4 मार्च, 2024 को शुरू हुई मौजूदा खुदाई में पहली से पांचवीं शताब्दी का एक शिवलिंग सामने आया है। यह प्राचीन मंदिर परिसर, संभवतः एक मठ से उत्पन्न हुआ है, जिसने इतिहासकारों और पुरातत्वविदों को समान रूप से आकर्षित किया है।

नचना कुठारा गांव में स्थित उत्खनन स्थल पर दो प्राचीन मंदिर हैं जिन्हें चौमुखनाथ (चतुर्भुज नाथ) और पार्वती मंदिर के नाम से जाना जाता है। पार्वती मंदिर, जो 5वीं सदी का माना जाता है, और चौमुखनाथ मंदिर, जो 8वीं सदी का माना जाता है, लंबे समय से महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थलों के रूप में पहचाने जाते रहे हैं। एएसआई के जबलपुर सर्कल के पुरातत्वविद् डॉ. शिवाकांत वाजपेयी के मार्गदर्शन में, मंदिर परिसर के आसपास की खुदाई में आठ टीलों में से दो की पहचान खोज के लिए की गई है। खुदाई के लगभग 15 दिन बाद, पार्वती मंदिर से लगभग 33 मीटर की दूरी पर स्थित एक टीले से एक शिवलिंग निकला।

इतिहासकारों का अनुमान है कि यह शिवलिंग पहली से पांचवीं शताब्दी तक फैले गुप्त काल का हो सकता है। शिवलिंग की उत्पत्ति का पता लगाने और धरती के नीचे दबे और ऐतिहासिक खजानों को उजागर करने के लिए आगे की जांच जारी है। नचना गांव प्राचीन इतिहास में बहुत महत्व रखता है, माना जाता है कि यह गुप्त काल के दौरान एक संपन्न व्यापारिक केंद्र था। बरामद कलाकृतियों के संरक्षण को सुनिश्चित करने के लिए एएसआई उत्खनन प्रक्रिया की सावधानीपूर्वक निगरानी कर रहा है। पुरातात्विक निष्कर्षों की अखंडता की सुरक्षा के लिए उत्खनन स्थलों के पास वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी पर प्रतिबंध सहित कड़े उपाय लागू किए गए हैं।

एक अन्य पुरातत्वविद् डॉ. नारायण व्यास, नचना में पार्वती मंदिर के वास्तुशिल्प चमत्कारों पर प्रकाश डालते हैं, जिसमें गुप्त काल से प्रभावित जटिल नक्काशी और पौराणिक चित्रण प्रदर्शित होते हैं। उन्होंने गुफा मंदिरों से लेकर पत्थर की संरचनाओं तक मंदिर वास्तुकला के विकास का पता लगाया, जिसमें महत्वपूर्ण निष्कर्ष विदिशा के पास बेसनगर में ईसा पूर्व दूसरी शताब्दी के प्राचीन मंदिरों की उपस्थिति का संकेत देते हैं।

 तमिलनडु के मंत्री अनीता राधाकृष्णन ने पीएम मोदी पर की विवादित टिप्पणी, भड़की भाजपा

500 वर्षों की प्रतीक्षा के बाद राम मंदिर में फिर मनेगी होली, अयोध्या में उमड़ा भक्तों का सैलाब

'नहीं खेलेंगे होली..', बाजार में मोदी पिचकारी देखकर भड़के कांग्रेसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -