अंग्रेजों के जमाने का जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र पाना हुआ आसान, यहाँ है पूरी जानकारी
अंग्रेजों के जमाने का जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र पाना हुआ आसान, यहाँ है पूरी जानकारी
Share:

अंग्रेजों के जमाने का जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र जल्द ही कंप्यूटर में एक क्लिक पर मिल सकता है । साल 1870 से 2005 तक के रिकॉर्ड को हिमाचल सरकार ऑनलाइन करने जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के लिए इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन प्रमाणपत्रों का डिजिटलीकरण कर सकता है। इसके अलावा कॉरपोरेशन निजी कंपनी को डिजिटलीकरण का काम सौंपेगा। प्रमाण पत्र सुरक्षित रखने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है। ब्रिटिशकाल के दौरान देश की राजधानी रही हिल्स क्वीन शिमला के नगर निगम कार्यालय में साल 1870 से जन्म एवं मृत्यु प्रमाणपत्रों का रिकॉर्ड है। 

शिमला में जन्मे कई अंग्रेजों के परिवार वाले इंग्लैंड से यहां आकर प्रमाणपत्र लेते हैं। अपने पूर्वजों की निशानी जुटाने के लिए हर साल अंग्रेज यहां आते हैं। इसी तरह प्रदेश के अन्य जिलों में भी कई साल पुराने प्रमाणपत्र हैं। प्रदेश सरकार अब इन सभी पुराने दस्तावेजों को डिजिटल तरीके से सहेजने जा रही है। निजी कंपनी को इसका काम सौंपा जाएगा। इस प्रक्रिया के तहत सभी पुराने रिकॉर्ड स्कैन किए जाएंगे। हर प्रमाणपत्र की अलग-अलग स्कैनिंग होगी। इनका इंडैक्स बनाया जाएगा। हिंदी और अंग्रेजी भाषा में रिकॉर्ड की डाटा एंट्री की जा सकता है ।

इसके लिए अलग से सॉफ्टवेयर भी बनाया जा सकता है। हर जिला मुख्यालय में डिजिटलीकरण का काम किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर भी यह डाटा अपलोड किया जाएगा। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद विभागीय वेबसाइट पर आवेदन कर जन्म एवं मृत्यु प्रमाणपत्र प्राप्त किए जाए सकेंगे।  14 जनवरी को होगा कंपनी का चयन - इलेक्ट्रॉनिक डेवलेपमेंट कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक डीसी ने बताया कि प्रमाणपत्रों के डिजिटलीकरण के लिए 14 जनवरी को कंपनी का चयन किया जाएगा।

जम्मू में आतंकी जहांगीर सरूरी को गिफ्तार करने का प्रयास जारी, 30 लाख का है इनामी

यूपी में आतंकी घुसपैठ, गोरखपुर जोन में जारी हुआ हाई अलर्ट

राजस्थान के बाद अब गुजरात के बिगड़े हाल, एक महीने में 196 बच्चों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -