इन उपायों को आजमाकर आप भी ख़त्म कर सकते है तनाव
इन उपायों को आजमाकर आप भी ख़त्म कर सकते है तनाव
Share:

हम आपको बता दें बढ़ती प्रतिद्वंदिता और जीवन के तमाम उथल-पुथल भरे दौर की वजह से लोग तनाव, चिंता और उदासी की चपेट में तेजी से आते जा रहे हैं। आर्थिक परेशानी, आपसी मनमुटाव, असफलताएं, रिश्तो में कलह आदि इन उदासियों की वजह होती हैं। हर कोई इन समस्याओं की वजह से परेशान है। ऐसे में कुछ लोग कुंठित होकर आपना आपा खो बैठते हैं जबकि बहुत से लोग धैर्य और शांति से इन परिस्थितियों से बाहर निकलने में सफल हो जाते हैं। 

कंधे और गर्दन के दर्द के लिए लाभकारी है ये आसन

इस तरह से करें तनाव ख़त्म 

जानकारी के लिए बता दें हमेशा अपने साथ एक डायरी रखें और अपनी भावनाओं और विचारों को नोट करें। आप इस डायरी को बाद में किसी मनोचिकित्सक को भी दिखा सकते हैं। यह आपके इलाज में मदद कर सकता है। अवसाद या फिर तनाव से निपटने के लिए जरूरी है कि पर्याप्त नींद लें। ज्यादा से ज्यादा मानसिक आराम आपको अवसाद से बाहर निकालने में मदद कर सकती है।

48 फीसदी भारतीयों को सुबह उठते ही लगती है सिगरेट, शोध में हुआ खुलासा

और भी है कई उपाय 

इसी के साथ डिप्रेश होने पर अपनी दिनचर्या में अचानक बदलाव लाएं। अपने कमरे की सजावट बदलें। अपनी हेयर स्टाइल, ड्रेसिंग स्टाइल चेंज करें। इससे तनाव से आराम मिलता है। वही मन के उदास होने पर सैड सांग्स या फिर इस तरह के किसी भी साहित्य से दूर रहें। उदासी का कारण पता लगाएं और फिर उसे दूर करने की कोशिश करें। अचानक ही कहीं घूमने का प्रोग्राम बनाएं और घूमने निकल पड़ें।

इन उपायों को आजमाकर करें पायरिया की छुट्टी

शरीर में इसलिए जरुरी होता है विटामिन K, ऐसे करें इसकी पूर्ति

यदि आप भी है उल्टी की समस्या से परेशान तो आजमाये यह उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -