पटाखा फोड़ने पर 6 महीने की जेल से नहीं डरे दिल्लीवाले, खूब की आतिशबाजी
पटाखा फोड़ने पर 6 महीने की जेल से नहीं डरे दिल्लीवाले, खूब की आतिशबाजी
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली में दीपावली के बाद की सुबह प्रदूषण का गंभीर खतरा नजर आया। जी दरअसल दिल्ली-एनसीआर में रातभर की आतिशबाजी के बाद हवा की क्वालिटी बताने वाला एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) वैरी पुअर (बहुत खराब) की कैटेगरी में पहुंच गया है। यहाँ देर रात को आतिशबाजी की वजह से दिल्ली का एक्यूआई रेड जोन में चला गया। आपको बता दें कि दिल्ली में हवा की क्वालिटी पिछले 36 घंटे में कैसे बदली इसे आंकड़ों से समझा जा सकता है। जी दरअसल बीते रविवार की शाम को दिल्ली का AQI 259 था। यह दिल्ली में पिछले सात सालों की शुद्ध हवा थी।

वहीं साल 2018 में दिवाली के दिन दिल्ली का AQI 281 रिकॉर्ड किया गया था। हालाँकि इस साल जैसे-जैसे दिवाली की शाम नजदीक आई AQI खतरनाक होता चला गया। वहीं बीते सोमवार सुबह 8 बजे दिल्ली का AQI बढ़कर 301 हो गया। उसके बाद आज यानी मंगलवार सुबह को दिल्ली का औसत AQI 323 पर चला गया, हालांकि दिल्ली के अलग-अलग इलाकों की बात करें तो सुबह AQI साढ़े तीन सौ के पार था। इसी के साथ कई जगहों पर आकंड़ा तो 400 के पार कर गया। आपको बता दें कि दिल्ली को प्रदूषण से राहत देने में हवाओं के रूख का योगदान रहा, जो पटाखों से निकले धुएं को दिल्ली से बहाकर ले गई।

बीते मंगलवार की रात तो दिल्ली की हवा सामान्य से 10 गुणा ज्यादा प्रदूषित थी और दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमिटी के रियल टाइम डेटा के मुताबिक दिल्ली के जहांगीरपुरी में दिवाली की रात यानी कि सोमवार रात 10:30 बजे सामान्य से हवा 10 गुना ज़्यादा प्रदूषित थी। इस दौरान जहांगीरपुरी का AQI 770 तक पहुंच गया था।

आप सभी को यह भी बता दें कि शून्य से 50 के बीच AQI को अच्छा, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच AQI ‘गंभीर’ माना जाता है। उसके बाद आज यानी मंगलवार सुबह साढ़े 6:30 बजे की बात करें तो दिल्ली एनसीआर के प्रमुख स्थानों में AQI इस तरह रिकॉर्ड किया गया।

इसी के साथ दिल्ली के मथुरा रोड में AQI 322, नोएडा में 342, दिल्ली एयरपोर्ट पर 354, दिल्ली यूनिवर्सिटी पर 365, दिल्ली आईआईटी 354, आयानगर में 306 रिकॉर्ड किया गया। आपको बता दें कि सोमवार शाम होते ही दिल्ली के कई इलाकों में प्रतिबंध के बावजूद पटाखे चलने शुरू हो गए थे। यहाँ दिल्ली में हवा की स्थिति और भी खराब हो सकती थी लेकिन हवाओं के रूख ने दिल्ली-एनसीआर को राहत दे दी। जी दरअसल मौसम विभाग के अनुसार आधी रात को दिल्ली के ज्यादातर जगहों पर प्रदूषण स्तर पीक पर पहुंच गया था, लेकिन 1 बजे रात के बाद प्रदूषण स्तर कम होना शुरू हो गया।

कौन हैं ब्रिटेन के नए भारतीय PM ऋषि सुनक, जिन्होंने UK में रचा इतिहास

बैकलेस ब्लाउज..मल्टी-कलर ड्रेस में शहनाज़ ने ढाया कहर

आपने नहीं देखा विराट कोहली का ये अवतार, वायरल हो रहा है वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -