'जहरीली हवा' से घुटा दिल्ली का दम, सीएम केजरीवाल ने दिए स्कूल बंद रखने के आदेश, आज आपात बैठक
'जहरीली हवा' से घुटा दिल्ली का दम, सीएम केजरीवाल ने दिए स्कूल बंद रखने के आदेश, आज आपात बैठक
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली आज शुक्रवार (3 नवंबर) को धुंध में डूब गई, क्योंकि सुबह 7 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 460 दर्ज किया गया, और अधिकारियों ने उपाय करना शुरू कर दिया है। बता दें कि, 400 से ऊपर किसी भी AQI को 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने गुरुवार को ऐलान किया कि सभी सरकारी और निजी प्राथमिक विद्यालय दो दिनों के लिए बंद रहेंगे। 

इसके साथ ही अधिकारियों ने स्थिति से निपटने के लिए उठाए जाने वाले उपायों पर चर्चा के लिए आज दोपहर 12 बजे एक आपात बैठक भी बुलाई है। दिल्ली का AQI शुक्रवार को गिरकर 460 पर पहुंच गया, जो इस साल अब तक का सबसे खराब स्तर है। गुरुवार को रात 10 बजे यह 422 दर्ज किया गया और पिछले कुछ दिनों से इसकी स्थिति धीरे-धीरे खराब होती जा रही है। 24 घंटे का औसत AQI बुधवार को 364, मंगलवार को 359, सोमवार को 347, रविवार को 325, शनिवार को 304 और शुक्रवार को 261 था। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को सोशल मीडिया पर कहा कि प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए शहर के सभी सरकारी और निजी प्राथमिक विद्यालय अगले दो दिनों तक बंद रहेंगे। 

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बिगड़ते हालात के मद्देनजर उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा के लिए शुक्रवार को बैठक बुलाई है. बैठक में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के चरण III के कार्यान्वयन पर चर्चा होगी। राय ने बताया, "GRAP के तीसरे चरण के प्रभावी कार्यान्वयन पर चर्चा के लिए शुक्रवार को दोपहर 12 बजे सभी संबंधित विभागों की बैठक बुलाई गई है।" केंद्र के प्रदूषण नियंत्रण पैनल ने भी बिगड़ती स्थिति को देखते हुए क्षेत्र में गैर-जरूरी निर्माण कार्य, पत्थर तोड़ने और खनन पर तत्काल प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है। बिगड़ती वायु गुणवत्ता के कारण दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर में बीएस III पेट्रोल और बीएस IV डीजल चार पहिया वाहनों के चलने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

गुरुवार को, दिल्ली में PM2.5 की सांद्रता पूरे दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में कई स्थानों पर 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर की सुरक्षित सीमा को सात से आठ गुना तक पार कर गई। बता दें कि, पीएम 2.5 सूक्ष्म कण हैं, जो श्वसन प्रणाली में गहराई तक प्रवेश कर सकता है और स्वस्थ लोगों के लिए भी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। हवा की गुणवत्ता में अचानक गिरावट का कारण क्षेत्र में पराली जलाने की बढ़ती घटनाओं को माना जा रहा है। पुणे में भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान द्वारा विकसित एक संख्यात्मक मॉडल-आधारित प्रणाली के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली में पीएम 2.5 प्रदूषण में पराली जलाने के धुएं की हिस्सेदारी 25 प्रतिशत थी, और शुक्रवार को इसके 35 प्रतिशत तक बढ़ने की भविष्यवाणी की गई थी।.

दिल्ली-NCR के क्षेत्रों में भी गुरुवार को उच्च AQI दर्ज किया गया। गुरुवार शाम 4 बजे गुरुग्राम में AQI 'खराब' श्रेणी में 297 पर था, ग्रेटर नोएडा में यह 'गंभीर' श्रेणी में 402 पर था और नोएडा में 'बहुत खराब' श्रेणी में 351 पर था। पड़ोसी राज्य हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई शहरों में भी खतरनाक हवा की सूचना मिली है। केंद्र ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के चरण III को पहले ही सक्रिय कर दिया है, यह केंद्र की वायु प्रदूषण नियंत्रण योजना है जिसे सर्दियों के मौसम के दौरान क्षेत्र में लागू किया जाता है। GRAP कार्यों को चार चरणों में वर्गीकृत करता है: चरण I - 'खराब' (AQI 201-300); स्टेज II - 'बहुत खराब' (AQI 301-400); स्टेज III - 'गंभीर' (AQI 401-450); और स्टेज IV - 'गंभीर प्लस' (AQI 450 से ऊपर)।

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने गुरुवार को कहा कि अत्यधिक प्रतिकूल मौसम और जलवायु परिस्थितियों के कारण प्रदूषण का स्तर "और बढ़ने की उम्मीद" है। CAQM एक वैधानिक निकाय है जो क्षेत्र में प्रदूषण से निपटने के लिए रणनीति विकसित करने के लिए जिम्मेदार है।

आयुर्वेद और योग को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल करने की मांग, दिल्ली HC ने केंद्र से माँगा जवाब

तमिलनाडु के नेता थोल थिरुमावलवन ने खुलेआम किया फिलिस्तीनी आतंकी संगठन 'हमास' का समर्थन, मचा बवाल

आखिर कांग्रेस को 'अकबर' इतना प्रिय क्यों है ? असम सीएम हिमंता सरमा ने कसा तंज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -