दिल्ली सरकार ने वाहन मालिकों से पीयूसी प्रमाणपत्र प्राप्त करने का आग्रह किया
दिल्ली सरकार ने वाहन मालिकों से पीयूसी प्रमाणपत्र प्राप्त करने का आग्रह किया
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में वाहनों के प्रदूषण को कम करने के लिए, दिल्ली सरकार ने वैध प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र के बिना वाहन मालिकों को नोटिस भेजना शुरू कर दिया है,  जिसमें उन्हें एक प्राप्त करने या जुर्माना लगाने के लिए कहा गया है, अधिकारियों ने सोमवार को कहा।

उन्होंने दावा किया कि 17 लाख से अधिक वाहन (13 लाख दोपहिया वाहन और 3 लाख कारें) वर्तमान में वैध पीयूसी के बिना सड़क पर हैं।

हमने 14 लाख से अधिक कार मालिकों को एसएमएस संदेश भेजे हैं, जिसमें उनसे वर्तमान पीयूसी प्राप्त करने का आग्रह किया गया है और उन्हें चेतावनी दी गई है कि ऐसा करने में विफल रहने पर गंभीर दंड हो सकता है। दो से तीन महीनों के भीतर, प्रदूषण के मौसम का चरम आ जाएगा, इसलिए हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यातायात प्रदूषण कम से कम  हो। एक अधिकारी ने कहा कि लोगों को वैध पीयूसी प्राप्त करने के लिए चेतावनी देना सही तरीके से एक शुरुआत है। अधिकारी ने यह भी उल्लेख किया कि उन वाहनों के लिए कानूनी छूट है जिनका उपयोग सड़क यात्रा के लिए नहीं किया जाता है।

उदाहरण के लिए, एक सेवानिवृत्त सेना कर्नल ने परिवहन विभाग को शिकायत करने के लिए लिखा कि उनका बेटा दूर था और उनकी कार अभी भी गैरेज में थी। स्वाभाविक रूप से, जिन वाहनों को सड़क पर नहीं चलाया जा रहा है, उन्हें पीयूसी प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है; फिर भी, उन्होंने चेतावनी दी, "वैध पीयूसी के बिना सड़क पर ड्राइविंग का पता लगाने वाले वाहनों को दंडित किया जाएगा।

मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक, जो वाहन मालिक मौजूदा पीयूसी सर्टिफिकेट के बिना गाड़ी चलाते पाए जाते हैं, उन्हें छह महीने तक की कैद, 10,000 रुपये तक का जुर्माना या दोनों की सजा सुनाई जा सकती है।

एक बार फिर इंडियन आइडल में जज बनी दिखाई देंगी नेहा, लेकिन अलग होगा उनका अंदाज

'गयी सारी तनख्वाह', GST बढ़ने पर भड़के अखिलेश यादव

महाराष्ट्र में फैसला आने तक लागू हो राष्ट्रपति शासन: संजय राउत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -