सर्दियों के पहले ही 'पराली' की काट तैयार, 11 अक्टूबर से शुरू होगा ये कार्य
सर्दियों के पहले ही 'पराली' की काट तैयार, 11 अक्टूबर से शुरू होगा ये कार्य
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पराली जलने से होने वाले वायु प्रदूषण से निपटने के लिए 11 अक्टूबर से खेतों में 'बायो डिकम्पोजर' घोल का छिड़काव शुरू होने जा रहा है. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने नजफगढ़ के खड़खड़ी नाहर के उद्यान में एक केंद्र बनाया है, जहां  पराली गलाने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान पूसा द्वारा तैयार 'बायो डिकम्पोजर' का बड़े स्तर पर घोल तैयार किया जा रहा है. मंगलवार को सीएम अरविंद केजरीवाल ने पर्यावरण मंत्री के साथ नजफगढ़ में तैयार किये गए केंद्र का निरिक्षण भी किया. 

इस दौरान दिल्ली सीएम ने कहा कि "किसानों के लिए एक बड़ी दिक्कत ये थी कि वह पराली से छुटकारा कैसे पाएं. किसानों के लिए यह सिरदर्द बना हुआ था कि किसान पराली को खेतों में जलाता था, पराली के जलाने से खेतों में जो अच्छे बैक्टीरिया होते थे वह भी जल जाते थे, जिससे खेत की उर्वरा शक्ति को क्षति पहुंचता था. पराली जलाने से जो धुआं होता था, उससे किसान के परिवार और पूरे गांव वालों को समस्या होती थी. 

प्रदूषण वहां से पूरे उत्तरी भारत में फैल जाता था जिससे लोगों को सांस की समस्या होती है. केजरीवाल ने कहा कि मुझे काफी खुशी है कि पूसा इंस्टीट्यूट ने बेहद कम खर्च में इस समस्या का निराकरण निकाला है।  जिसमें उन्होंने कुछ कैप्सूल बनाए हैं जिसके माध्यम से एक घोल बनाया जाता है और उस घोल को यदि पराली के ऊपर डाल दिया जाए तो पराली का डंठल गल जाता है और वह खाद में तब्दील हो जाता है जिससे जमीन की उत्पादन क्षमता में इजाफा होता है.

सिंगापुर बैंक डिजिटल व्यापार रजिस्ट्री बनाने के लिए हुए एकजुट

YONO पर बड़ा फैसला लेने वाली है SBI, चेयरमैन ने दिए संकेत

सेंसेक्स में 300 अंकों की बढ़त, IT सेक्टर के शेयर गिरे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -