आर्मी को और मजबूत करने के लिए आएँगे 118 अर्जुन टैंक, दिया ऑर्डर
आर्मी को और मजबूत करने के लिए आएँगे 118 अर्जुन टैंक, दिया ऑर्डर
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने आर्मी को और मजबूत करने के लिए 118 अर्जुन टैंकों का ऑर्डर दिया है। बताया जा रहा है इन टैंकों की खरीद में सात हजार पांच सौ तेईस (7523) करोड़ रुपये खर्च होने के बारे में कहा गया है। रक्षा मंत्रालय ने बीते गुरुवार को भारतीय सेना के लिए 118 मुख्य युद्धक टैंक (एमबीटी) अर्जुन की खरीद के लिए एक कॉन्ट्रैक्ट को फाइनल किया है। मिली जानकारी के तहत रक्षा मंत्रालय ने इन टैंकों के लिए हेवी व्हीकल फैक्ट्री चेन्नई को ऑर्डर दिया है। आपको हम यह भी बता दें कि एमबीटी एमके-1A, अर्जुन टैंक का एक नया संस्करण है। खबरों के अनुसार केंद्र सरकार ने आर्मी को और मजबूत करने के लिए 118 अर्जुन टैंकों का ऑर्डर दे दिया है। बताया जा रहा है इन टैंकों की खरीद में सात हजार पांच सौ तेईस (7523) करोड़ रुपये खर्च होंगे।

रक्षा मंत्रालय ने बीते गुरुवार को भारतीय सेना के लिए 118 मुख्य युद्धक टैंक (एमबीटी) अर्जुन की खरीद के लिए एक कॉन्ट्रैक्ट को फाइनल किया है। ऐसे में रक्षा मंत्रालय ने इन टैंकों के लिए हेवी व्हीकल फैक्ट्री चेन्नई को ऑर्डर दिया है। वहीँ दूसरी तरफ मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि, 'यह टैंक दिन और रात दोनों समय में सटीक लक्ष्य लगा सकता है। साथ ही सभी इलाकों में आराम से जा सकता है। इसने कुछ नए टेक्नोलॉजी को भी ऐड किया गया है। यह सटीक और बेहतर मारक क्षमता से लैस है। इसे डीआरडीओ ने डिजाइन और विकसित किया है। यह अत्याधुनिक रक्षा प्रौद्योगिकियों में स्वदेशी क्षमता का प्रदर्शन करने वाली एक प्रमुख परियोजना होगी।'

कहा जा रहा है कि इस डील से एमएसएमई सहित 200 से अधिक भारतीय कंपनियों के लिए रक्षा निर्माण में एक बड़ा अवसर खुलेगा और करीब 8,000 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। मंत्रालय का कहना है इस टैंक का निर्माण जून 2010 में शुरू हुआ था और जून 2012 में टैंक को परीक्षणों के लिए मैदान में उतारा गया था।

महाराष्ट्र: 33 लोगों ने बारी-बारी से लूटी नाबालिग की आबरू, 24 गिरफ्तार

असम में फिर हिंसक झड़प, दो प्रदर्शनकारियों की मौत

परेशानी मुक्त होगी भारत यात्रा की यात्रा, नेपाल सरकार ने दी ये खास सुविधा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -